यूपी MLC चुनाव से गरमाई सियासत, बीजेपी के बाद सपा ने जारी किए उम्मीदवारों के नाम

Politics heats up with UP MLC elections, after BJP, SP releases names of candidates

उत्तर प्रदेश विधान परिषद (UP MLC Election 2023) की 5 सीटों के लिए 30 को होने वाले मतदान के लिए समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी ने पूरा जोर लगा दिया है. वहीं, बड़ी संख्या में निर्दलीय भी इस बार चुनावी मैदान में हैं. तीन स्नातक कोटे की और दो शिक्षक कोटे की सीटों पर होने वाले इस एमएलसी चुनाव के लिए कल यानी 12 जनवरी को नामांकन की आखिरी तारीख है. यूपी की 39 जिलों की इन 5 सीटों पर होने वाले एमएलसी चुनावों के लिए बीजेपी और सपा ने अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है.

भारतीय जनता पार्टी के बाद समाजवादी पार्टी की तरफ से भी उम्मीदवारों के नाम सामने आ गए हैं. यूपी की बरेली-मुरादाबाद स्नातक सीट से समाजवादी पार्टी के शिव प्रताप यादव चुनावी मैदान में हैं. वहीं, इस सीट पर बीजेपी से जयपाल सिंह व्यस्त को उम्मीदवार बनाया गया है. इसके अलावा कानपुर-उन्नाव स्नातक सीट से एमएलसी चुनाव के लिए बीजेपी के उम्मीदवार रंजन भदौरिया के खिलाफ समाजवादी पार्टी ने डॉक्टर कमलेश यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है. 

बीजेपी के 5 प्रत्याशी

समाजवादी पार्टी की तरफ से अभी दो ही उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है. अन्य नामों का ऐलान आज यानी 11 जनवरी को किया जा सकता है. हालांकि, बीजेपी ने अपने सभी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. बरेली-मुरादाबाद स्नातक सीट पर बीजेपी ने जय पाल सिंह व्यस्त को अपना उम्मीदवार बनाया है. 

वहीं, कानपुर-उन्नाव से अरुण पाठक बीजेपी के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं. इसके अलावा गोरखपुर-फैजाबाद सीट से देवेंद्र प्रताप सिंह, झांसी-प्रयागराज सीट से डॉ बाबू लाल तिवारी और कानपुर उन्नाव शिक्षक क्षेत्र से वेणु रंजन भदौरिया को बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है. 

यूपी विधान परिषद की इन 5 सीटों के लिए 30 जनवरी को वोटिंग होगी. स्नातक और शिक्षक कोटे की इन सीटों पर वर्तमान निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल 12 फरवरी 2023 को खत्म हो रहा है. इस चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 12 जनवरी है और 16 जनवरी तक नाम वापस ले सकते हैं. इसके लिए 30 जनवरी को वोटिंग होगी और मतों की गिनती दो फरवरी को की जाएगी.

Share this story