Tech News: Reliance Jio ने इस महीने भी Airtel और VI को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स, जोड़े एक ही महीने में इतने नए यूजर्स
Reliance Jio has left behind Airtel and VI the most subscribers this month, added so many new users in a single month

Tech News: Reliance Jio ने इस महीने भी Airtel और VI को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स अपने पास जोड़ लिए हैं। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की नई रिपोर्ट आ चुकी है। अब इस नई रिपोर्ट में कौन सी टेलिकॉम कंपनी ने बाज़ी मारी और कौन कितना पीछे रह गया है। इसके लिए पढ़िए इस रिपोर्ट को।

किस को हुआ फायदा और नुकसान


TRAI की ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार जुलाई के महीने में Jio ने लगभग 2.94 मिलियन मोबाइल उपभोक्ताओं को अपने साथ जोड़ा है। इससे अब कंपनी का यूजरबेस 415.9 मिलियन हो चुका है। एयरटेल ने जुलाई में 0.15 मिलियन यूजर्स अपने साथ जोड़े हैं जिससे कंपनी का यूजरबेस 363.48 मिलियन तक पहुंच चुका है। लेकिन VI (Vodafone-idea) का तो 1.54 मिलियन यूजर्स ने साथ ही छोड़ दिया है। इसके कारण कंपनी का यूजरबेस अब 255.1 मिलियन हो चुका है।

किस कंपनी की बाज़ार में कितनी है हिस्सेदारी


नई रिपोर्ट के बाद अब जियो की 36.23 प्रतिशत, एयरटेल की 31.66 प्रतिशत और वीआई की 22.22 प्रतिशत हिस्सेदारी बाज़ार में रह गई है।

MNP की भी है आई है रिपोर्ट


इस रिपोर्ट से मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) की भी जानकारी मिली है। रिपोर्ट अनुसार सिर्फ जुलाई के महीने में ही 10.23 मिलियन ग्राहकों ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए अपना आवेदन किया था। इससे देश में अब तक MNP कराने वालो की संख्या बढ़कर 724.79 मिलियन गई है।


एक्टिव मोबाइल यूजर्स


देश में वायरलाइन यूजर्स की संख्या जून के अंत में 25.57 मिलियन से बढ़कर जुलाई के अंत तक 25.63 मिलियन यूजर्स हो गई है।

जून 2022 में किस कंपनियों ने कितने जोड़े यूजर्स


यहां आपको जून के महीने की रिपोर्ट बताएं तो जियो ने 4.2 मिलियन (42 लाख) नए यूजर्स को जोड़ा था। तो वहीँ एयरटेल ने 7.9 लाख यूजर्स अपने साथ जोड़े थे। इन दोनों कंपनियों के अलावा Vi, BSNL और MTNL जैसी तीनों कंपनियों का हाल बहुत ख़राब रहा। इन तीनों कंपनियों का कुल मार्केट शेयर केवल 10 प्रतिशत ही रहा। जून में भी BSNL के यूजरबेस में 1.3 मिलियन यूजर्स की कटौती देखी गई थी तो वहीँ वीआई का तो 18 लाख यूजर्स ने साथ भी छोड़ दिया था।  


 

Share this story