Youtube पर Video लाइक करने के मिलते हैं पैसे! सच्चाई जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश

Get paid for liking videos on Youtube! You will also be shocked to know the truth

WhatsApp स्कैमर्स के लिए अड्डा बन चुका है. कॉल को छोड़ स्कैमर्स वॉट्सएप के जरिए लोगों से जुड़ रहे हैं. एक तरफ जहां छंटनी का दौर चल रहा है तो वहीं स्कैमर्स इसका फायदा उठा रहे हैं. स्कैमर्स ने नकली नौकरी की अपॉर्च्यूनिटी देकर फायदा उठाना रहे हैं. इस स्कैम से हजारों लोगों को नुकसान हुआ है. अब '50 रुपये पर लाइक' स्कैम उजागर हुआ है. जिसने सभा को हैरान कर दिया है. 

WhatsApp Scam

स्कैमर्स चैट पर नौकरी की अपॉर्च्यूनिटी दे रहे हैं. जब सामने वाला जॉब के बारे में पूछता है तो जवाब आता है कि यूट्यूब वीडियो लाइक कर पैसा कमाया जा सकता है. यह सुनने में काफी सिंपल लगता है और ज्यादा महनत भी नहीं है. बताया जाता है कि एक लाइक के 50 रुपये दिए जाते हैं. यह घोटाला सामने आ गया है. जालसाज नए तरीके से लोगों को धोखा दे रहे हैं. लोगों को बताया जा रहा है कि एक दिन में 5 हजार रुपये कमाए जा सकते हैं. हाल ही में आई रिपोर्ट के मुताबिक, स्कैमर वॉट्सएस, लिंक्डइन और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करते हैं जिससे आसानी से पैसा देने का वादा किया जा सके. 

वॉट्सएप पर चल रहा है स्कैम

वॉट्सएप चैट के जरिए बताया जाता है कुछ ही स्लॉट है. अगर अप्लाई करना है तो क्लिक कर स्लॉट को रिजर्व करना हौगा. फिर वो उनकी भूमिका को समझाते हैं और ध्यान आकर्षित करने के लिए, हो सकता है कि वे शुरुआत में आपको कुछ पैसे भी दें. पीड़ित विश्वास कर लेते हैं और लाइक करना शुरू कर देते हैं. भुगतान की बारी आने पर वो पेमेंट में परेशानी का बहाना बताएंगे और इजी मनी ट्रांसफर के लिए आपसे ऐप डाउनलोड करने को कहेंगे. वो आपसे फाइनेंशियल डिटेल्स, पासवर्ड और ओटीपी लेंगे और अकाउंट से पैसा उड़ाकर निकल जाएंगे. 

अगर आप सेफ रहना चाहते हैं तो जॉब डिटेल्स को ध्यान से पढ़ें. कहीं और सर्च करें कि ऐसी कोई जॉब है भी कि नहीं. किसी भी चीज के लिए जल्दबाजी न करें. वेरिफाई करने के बाद ही रिप्लाई करें. अगर आपको थोड़ा भी शक है तो मैसेज को इग्नोर कर दें. 

Share this story