वर्कआउट करते-करते होटल ऑनर को आया कार्डियक अरेस्ट, 3 मिनट में जिंदगी खत्म

Hotel Honor got cardiac arrest while doing workout, life ended in 3 minutes

इंदौर(Indore). जिम में एक्सरसाइज(working out at gym)  करते हुए एक और मौत का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यह मामला मध्य प्रदेश की मिनी मुंबई कही जाने वाली इंदौर सिटी का है। यहां एक शख्स की जिम में वर्कआउट के दौरान कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई। मृतक एक होटल का ऑनर था। घटना का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है। इसमें देखा जा सकता है कि एक्सरसाइज करते हुए वो अचानक फर्श पर गिर गए और सांस लेने के लिए हांफने लगे। उन्हें तुंरत नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

जानिए पूरी डिटेल्स...
प्रदीप रघुवंशी नियमित जिम आते थे। उनके एक बेटा और एक बेटी है। जिस अस्पताल में रघुवंशी को ले जाया गया था, वहां के एक डॉक्टर ने बताया कि वर्क आउट से पहले मेडिकल चेकअप जरूर कराना चाहिए। डॉक्टर ने सलाह दी कि खासकर उम्रदराज के लोगों को वर्कआउट से पहले चेकअप कराना जरूरी है। आजकल जिम कल्चर तेजी से बढ़ा है। डॉक्टर ने सलाह दी कि बगैर डॉक्टर की सलाह के प्रोटीन नहीं लेना चाहिए।


कार्डियक अरेस्ट का मतलब होता है कि दिल का अचानक से धड़कना बंद कर देना। इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं। इसमें हार्ट अटैक भी शामिल है। यह एक मेडिकल एमर्जेंसी  है। इसमें तुरंत CPR के जरिये जान बचाई जा सकती है। यानी दिल पर हथेली से दबाव देकर पम्पिंग करना या मुंह के जरिये सांस देना।

प्रदीप रघुवंशी के जिम इंस्ट्रक्टर ने कहा, 'प्रदीप रघुवंशी हमारे पुराने क्लाइंट थे और रोज जिम आते थे। आज अचानक उन्हें दिल का दौरा पड़ा और तीन मिनट में सब कुछ खत्म हो गया।' उन्होंने कहा, "जिम जाने से पहले व्यक्ति को अपनी क्षमता की जांच जरूर कर लेनी चाहिए। जिम इसलिए नहीं जाना चाहिए क्योंकि सब जाते है। नहीं तो दुर्घटना हो सकती है।"

pic.twitter.com/ZLOkZS7qpp

भाजपा के सीनियर लीडर कैलाश विजयवर्गीय के करीबी थे
पुलिस के मुताबिक घटना स्कीम नंबर 78 के गोल्ड्स जिम में हुई। होटल वृंदावन के मालिक 55 वर्षीय प्रदीप रघुवंशी जब ट्रेडमिल पर वॉक कर रहे थे, तभी उन्हें कार्डियक अरेस्ट आया। यह देखकर वहां मौजूद लोग घबरा गए। उन्हें तुरंत करीब के अस्पताल ले जाया गया, जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। जिम ट्रेनर के अनुसार, प्रदीप रोज दो घंटे जिम में वॉक करते थे। कुछ दिनों बाद ही उनके बेटे की शादी होने वाली थी। प्रदीप रघुवंशी भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलश विजयवर्गीय के करीबियों में माने जाते थे।

Share this story