Earthquake: हिमाचल प्रदेश में सुबह-सुबह लगे भूकंप के झटके, 15 दिन में चौथी बार हिली धरती

Earthquake tremors in Himachal Pradesh early in the morning, earth shook for the fourth time in 15 days

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर भूकंप के झटकों से जमीन हिली है। शनिवार सुबह 05 बजकर 51 मिनट पर यह झटके महसूस किए गए। शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप का केंद्र बिन्दू मंडी जिला में जमीन से 05 किलोमीटर नीचे दर्ज किया गया। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 2.8 थी। हल्के झटके और तीव्रता कम होने की वजह से अधिकांश लोग इसे महसूस नहीं कर पाए। भूकंप से किसी के हताहत या संपत्ति के नुकसान की कोई जानकारी नहीं मिली है। 

पिछले 15 दिनों में हिमाचल के अलग-अलग हिस्सों में चार बार भूकंप आया है। बीते 26 दिसंबर को कांगड़ा में 2.8 की तीव्रता के भूकंप के झटके लगे थे। इससे पहले 21 दिसंबर को लाहौल-स्पीति जिले में 2.6 और 16 दिसंबर को किन्नौर जिला में 3.4 की तीव्रता का भूकम्प आ चुका है। हालांकि इन झटकों से जानमाल की कोई क्षति नहीं हुई है। लेकिन बार-बार आ रहे भूकंप से प्रदेश के लोग दहशत में हैं। 

गौरतलब है कि पिछले कई वर्षों से प्रदेश में लगातार भूकम्प के झटके लग रहे हैं। वर्ष 1905 में कांगड़ा और चम्बा जिलों में आये विनाशकारी भूकंप में 10 हज़ार से अधिक लोग मारे गए थे। हिमाचल प्रदेश भूकंप की दृष्टि से अति संवेदनशील जोन चार व पांच में आता है।

Share this story