Earthquake: अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम सियांग में भूकंप के झटके, रिक्टर स्कैल पर 5.7 मैग्नीट्यूड थी तीव्रता

अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम सियांग में भूकंप के झटके, रिक्टर स्कैल पर 5.7 मैग्नीट्यूड थी तीव्रता

अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम सियांग में भूकंप के झटके, रिक्टर स्कैल पर 5.7 मैग्नीट्यूड थी तीव्रता
 

EarthQuake: पूर्वोत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इस भूकंप का केंद्र अरुणाचल प्रदेश के वेस्ट सियांग में था. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, अरुणाचल में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 मापी गई. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश का वेस्ट सियांग जिला था. सुबह 10 बजकर 31 मिनट पर इसके झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 मापी गई. इस भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई में था.

दिल्ली-एनसीआर में लगे थे भूकंप के झटके

बता दें कि इससे पहले दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में 9 नवंबर की रात को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. मंगलवार की देर रात एक बजकर 57 मिनट पर भूकंप आया था, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.3 मापी गई. यह झटके दिल्ली-NCR, UP और बिहार में महसूस किए गए.  

नेपाल और मणिपुर था केंद्र

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक 1.57 बजे आए इस भूकंप का केंद्र नेपाल, मणिपुर था. इस भूकंप की गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे थी. गौरतलब है कि दिल्ली NCR समेत कई इलाकों में भूकंप काफी तेज था. भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग देर रात घरों से बाहर निकल आए.

एक्ट्रेस Jacqueline Fernandez दिल्ली के Patiala House Court में पेशी के लिए पहुंची

उत्तराखंड में सुबह फिर लगे झटके

इसके करीब साढ़े चार घंटे बाद उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में बुधवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 4.3 मैग्नीट्यूड मापी गई. भूकंप का केंद्र 5 किलोमीटर गहराई में था. 

नेपाल के दोती जिले में 6 की मौत 

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में जब भूकंप के झटके महसूस किए गए थे तभी नेपाल में भी इसका असर दिखाई दिया. पड़ोसी देश के दोती जिले में भूकंप के बाद एक घर गिरने से लगभग 2:12 बजे 6 लोगों की मौत हो गई. कई इलाकों में तो एक के बाद एक तीन झटके महसूस किए गए. इसके बाद फिर 3:15 बजे फिर 3.6 की तीव्रता पर भूकंप महसूस किया गया. 

Share this story