ICC ODI रैंकिंग में मोहम्मद सिराज के सिर सजा नंबर-1 गेंदबाज का ताज

Mohammad Siraj crowned number-1 bowler in ICC ODI rankings

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मैच मंगलवार को खेला गया, जिसे भारत ने 90 रनों से जीतकर घरेलू वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया। पहला दो मैच जीत सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी टीम इंडिया ने आखिरी मैच में मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी दोनों को ही आराम करने का मौका दिया। सिराज को मंगलवार को ही आईसीसी मेंस ODI टीम ऑफ द ईयर 2022 में जगह मिली थी और इसके एक दिन बाद वह आईसीसी की ताजा जारी मेंस वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए हैं।


सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड और न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ड को पीछे छोड़ पहला पायदान हासिल किया। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले दो मैचों में सिराज ने दमदार प्रदर्शन किया था। इस सीरीज के दौरान सिराज ने दो मैचों में 11.20 की औसत से कुल पांच विकेट झटके। सिराज ने पिछले एक साल में वनडे फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए दमदार प्रदर्शन किया है। न्यूजीलैंड से ठीक पहले भारत ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की होम वनडे सीरीज खेली थी, तीन मैचों की उस सीरीज में भी सिराज का प्रदर्शन शानदार था।

श्रीलंका के खिलाफ सिराज ने कुल 9 विकेट झटके थे और सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। वहीं भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी 11 पायदान का फायदा मिला है। आईसीसी मेंस वनडे बैटिंग रैंकिंग में बाबर आजम टॉप पर बने हुए हैं, विराट कोहली को एक पायदान का नुकसान हुआ है और वह सातवें पायदान पर फिसल गए हैं। शुभमन गिल को दो पायदान का फायदा हुआ और वह छठे नंबर पर पहुंच गए हैं। वहीं रोहित शर्मा को भी दो पायदान का फायदा हुआ और वह रैंकिंग में 9वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

Share this story