ICC में जय शाह को मिली बड़ी जिम्मेदारी, फाइनेंशियल कमेटी के हेड बने

Jay Shah got a big responsibility in ICC, became the head of the Financial Committee

नई दिल्ली: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल में बीसीसीआई के सचिव जय शाह को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। जय शाह को वित्त और वाणिज्यिक मामलों की समिति का प्रमुख बनाया गया है। यह समिति सभी बड़े वित्तीय नीतिगत फैसले करती है, जिसके बाद ICC बोर्ड इन्हें मंजूरी देता है। आईसीसी बोर्ड में बीसीसीआई प्रतिनिधि (2019 से अक्टूबर 2022 तक बीसीसीआई अध्यक्ष) के रूप में शाह ने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की जगह ली।

इस पद पर रह चुके हैं भारतीय


जब एन श्रीनिवासन बीसीसीआई के अध्यक्ष थे तब ये पद भारत के पास होता था। लेकिन शंशाक मनोहर के आईसीसी चेयरमैन के कार्यकाल में BCCI की ताकत काफी कम हो गई थी। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार आईसीसी के एक सूत्र ने कहा कि प्रत्येक सदस्य ने जय शाह को वित्त एवं वाणिज्यिक मामलाों की समिति के प्रमुख के तौर पर स्वीकार कर लिया। आईसीसी चेयरमैन के अलावा यह समान रूप से ताकतवर उप समिति है।

आईसीसी के चैयरमैन बने ग्रेग बार्कले


इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के नए चैयरमैन का ऐलान हो चुका हैं। आईसीसी की चयन समिति बोर्ड ने सर्वसम्मति से ग्रेग बार्कले को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अध्यक्ष के रूप में दूसरे दो साल के कार्यकाल के लिए फिर से चुना है। शनिवार को आईसीसी की तरफ से इस बात की घोषणा की गई।

शनिवार को मेलबर्न में आयोजित आईसीसी की तिमाही बैठक के दौरान मतदान हुआ। इलेक्ट्रॉनिक मतदान प्रक्रिया में 16 बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने हिस्सा लिया जिसमें टेस्ट खेलने वाले देशों के 12 पूर्ण सदस्य, तीन एसोसिएट देश और एक स्वतंत्र महिला निदेशक (पेप्सीको की इंदिरा नूई) शामिल हुईं।

वर्ल्ड क्रिकेट में बीसीसीआई की धाक है। भारत क्रिकेट का सबसे बड़ा केंद्र है। 70 फीसदी से ज्यादा पैसा भारत के जनरेट होता है।

Share this story