India vs Sri Lanka Series: आखिर विकेटकीपर ऋषभ पंत का टीम इंडिया से क्यों कटा पत्ता?

India vs Sri Lanka Series: Why was wicketkeeper Rishabh Pant dropped from Team India?

श्रीलंका के खिलाफ 3 जनवरी से शुरू हो रही सीमित ओवर सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित हो चुकी है, जिसमें  विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत शामिल नहीं। उन्हें टी20 और वनडे सीरीज से बाहर कर दिया गया है। पंत ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 93 रन की तेजतर्रार पारी खेली थी और ऐसे में स्क्वॉड से उनका नाम गायब होने पर फैंस हैरान हैं। पंत के आलोचकों का कहना है कि उन्हें वनडे और टी20 में खराब प्रदर्शन के कारण ड्रॉप किया गया है जबकि आधिककारिक तौर पर इस संबंध में कुछ नहीं कहा गया।

भारत ने श्रीलंका के विरुद्ध टी20 सीरीज में ईशान किशन और संजू सैमसन और वनडे सीरीज में केएल राहुल और ईशान को बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज चुना है। पंत के सीरीज से बाहर होने पर क्रिकेट प्रशंसक तरह-तरह के अनुमान लगा रहे हैं लेकिन पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक में अलग बात कही गई है। पीटीआई के अनुसार, पंत चोटिल हैं। वह घुटने की समस्या से जूझ रहे हैं और उन्हें नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) में रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है। वह रिहैब के लिए करीब दो हफ्ते तक एनसीए जाएंगे। हालांकि, बीसीसीआई के बयान में इसका जिक्र नहीं हैं।

गौरतलब है कि पंत ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज साल 2017 में किया। उन्होंने अब तक 33 टेस्ट, 30 वनडे और 66 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रमश: 2271, 865 और 987 रन बनाए। पंत ने लंबे फॉर्मेट में जिस तरह की छाप छोड़ी, वह उस तरह का प्रदर्शन सीमित ओवर प्रारूप में नहीं कर सके हैं। उनका टेस्ट में औसत 43.67, वनडे में 34.60 और टी20 में 22.43 है। पंत ने टेस्ट में 5 शतक और 11 अर्धशतक लगए हैं। उन्होंने वनडे में 1 सेंचुरी और 5 फिफ्टी बनाई हैं। पंत ने टी20 अंतरराष्ट्रीय केवल 3 पचासे जड़े हैं।


 

Share this story