Virat Kohli के बाद Rohit Sharma भी भारत को नहीं दिला सके खिताब, 7वीं बार आईसीसी इवेंट के नॉकआउट मुकाबले से बाहर हुई टीम

After Virat Kohli, Rohit Sharma also could not get India the title, the team was out of the knockout match of the ICC event for the 7th time

भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। पूरे टूर्नामेंट के दौरान भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया था। लेकिन सेमीफाइनल में टीम को इंग्लैंड ने एकतरफा मुकाबले में हराकर खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया है। हालांकि 2014 के बाद सातवीं बार ऐसा हुआ है जब टीम इंडिया आईसीसी इवेंट के नॉकआउट मुकाबलों से बाहर हुई हो।

टीम इंडिया 2007 में टी20 विश्व कप जीतने के बाद 2014 में इस मेगा इवेंट के फाइनल में पहुंची थी, जिसमें उसे श्रीलंका के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। 2016 में भी टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज ने टीम को हरा दिया था। यूएई में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में हो रहे टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत ने जबरदस्त वापसी की थी और सेमीफाइनल तक का सफर तय कर लिया था, लेकिन यहां इंग्लैंड ने उसे एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हराया। 

मैनपुरी लोकसभा सीट: डिंपल के खिलाफ बीजेपी से अपर्णा यादव के चुनाव लड़ने की अटकलें

2014 से आईसीसी इवेंट में भारत के प्रदर्शन पर नजर डाले तो 2014 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत को हार मुंह देखना पड़ा था। इसके अगले साल 2015 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में भारत को सेमीफाइनल में हार मिली थी। 2016 में हुए टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम सेमीफाइनल तक ही पहुंच सकी थी। 2017 में हुए चैंपियंस ट्रॉफी में के फाइनल में भारत हारा था।

team india

इसके बाद विराट कोहली के नेतृत्व में 2019 में वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत का खिताब जीतने का सपना टूटा था। वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के फाइनल तक पहुंचने के बाद टीम खिताब जीतने से चूक गई थी और अब पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट में भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे रोहित शर्मा की टीम का सफर भी सेमीफाइनल में ही खत्म हो गया।

गौरतलब है कि विराट कोहली के नेतृत्व में टीम टी20 वर्ल्ड कप 2021 में ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी। विराट कोहली की कप्तानी में भी आईसीसी टूर्नामेंट में टीम का प्रदर्शन अच्छा रहा, लेकिन नॉकआउट में टीम को हार का सामना करना पड़ा था। 

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 - फाइनल में हारे
विश्व कप 2019 - सेमीफाइनल में हारे
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप - फाइनल में हारे
विश्व कप 2021- ग्रुप स्टेज से हुए बाहर
 

Share this story