Japan Nanmadol typhoon : जापान के मौसम विभाग की तरफ से बेहद खतरनाक तूफान Nanmadol typhoon की चेतावनी, हालात हो सकते हैं बेहद खराब
Warning of extremely dangerous storm Nanmadol typhoon from Japan's Meteorological Department, the situation may be very bad

 जापान के मौसम विभाग की तरफ से बेहद खतरनाक तूफान (Nanmadol typhoon) की चेतावनी दी गई है। ये तूफान तेजी से जापान की तरफ बढ़ रहा है। इसकी वजह से कई घरों के तबाह होने की आशंका भी जापान की वैदर एजेंसी (Japan Weather Agency) ने जताई है। साथ ही ये भी कहा गया है कि इस तूफान की वजह से कई जगहों पर भूस्‍ख्‍लन की घटनाएं भी सामने आ सकती है।

Nepal News: नेपाल में भूस्खलन के कारण 13 लोगों की दर्दनाक मौत, 10 लापता, 10 को बचाया गया

तेज हवाओं के साथ होगी तेज बारिश 


तूफान के दौरान तेज हवाएं चलने की आशंका भी जताई गई है। इस तूफान का नाम Nanmadol Typhoon है। शनिवार को ये जापान के एक रिमोट आइसलैंड Minami Daito Island से करीब 270 किमी की दूरी पर था। वैदर एजेंसी का कहना है कि ये Okinawa Island Island से करीब 400 किमी की दूरी पर है। इस तूफान के रविवार को जापान के समुद्री तट से टकराने की आशंका जाहिर की गई है। इसकी वजह से Kyushu के Southern Kagoshima Prefecture में तेज बारिश होगी। इसके बाद ये उत्‍तर की तरफ आगे बढ़ जाएगा।

हाई अलर्ट पर सभी एजेंसियां 


इस तूफान के आने की आहट से सभी राहत एजेंसियों के साथ साथ सुरक्षा एजेंसियों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। जापान के मौसम विभाग के प्रमुख Ryuta Kurora का कहना है कि इसकी वजह से ऊंची लहरों के उठने और रिकार्ड बारिश की आशंका बनी हुई है। उन्‍होंने पत्रकारों से इसकी जानकारी देते समय ये आशंका जाहिर की है। उन्‍होंने ये भी कहा है कि सभी को अधिकतम सुरक्षा अपनाने की जरूरत है। उन्‍होंने इस तूफान की चपेट में आने वाले इलाकों को तुरंत खाली करने की भी अपील की है।


निचले इलाकों में अधिक दिक्‍कत 


Kurora ने कहा है क ये बेहद खतरनाक तूफान है। इसको देखते हुए एजेंसी ने Kagoshima को हाईअलर्ट जारी कर दिया है। इस तूफान से बाढ़ और बारिश की आंशका भी व्‍यक्‍त की गई है। निचले इलाकों में इसकी वजह से अधिक दिक्‍कत हो सकती है।

क्‍लाइमेट चेंज का है असर 


वैज्ञानिकों का कहना है कि पूरा विश्‍व मौजूदा दौर में क्‍लाइमेट चेंज की मार झेल रहा है। इसकी वजह से ही जगह-जगह भयंकर तूफान और मौसम के बेहद खराब होने की घटनाएं सामने आ रही हैं। क्‍लाइमेट चेंज की ही वजह से कहीं पर सूखा तो कहीं पर जबरदस्‍त बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। ये काफी खतरनाक संकेत हैं।

Share this story