Russia ने ईरानी ड्रोन से यूक्रेन पर रातभर बरसाए बम, आग की लपटों में घिरा कीव, कई इलाकों में अंधेरा

Russia bombed Ukraine with Iranian drone overnight, Kyiv engulfed in flames, darkness in many areas

यूक्रेन पर रूसी मिसाइल हमलों के अगले ही दिन ईरानी शहीद ड्रोनों की मदद से रूस ने रातभर यूक्रेन पर बम बरसाए हैं। यूक्रेन के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि रूस ने 16 ईरानी-निर्मित शहीद ड्रोनों से रात भर यूक्रेन पर हमला किया है। मास्को की यह कार्रवाई दर्जनों मिसाइल दागे जाने के एक दिन बाद यूक्रेन के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को ध्वस्त करने के नवीनतम कोशिशों में एक है।


रॉयटर्स के मुताबिक, कीव शहर के दक्षिण में विस्फोट की कई आवाज सुनाई दी और रातभर  विमानभेदी आग की लपटें दिखाई पड़ीं। इस दौरान राजधानी कीव में सायरन बजते रहे। एजेंसी के मुताबिक, सुबह तक ये हमला खत्म हो गया और कीव के निवासियों ने बमबारी की अगली सुबह शांतिपूर्ण आसमान के नीचे अपनी गतिविधियां शुरू कर दीं।

उधर, यूक्रेनी सेना ने दावा किया है कि सभी ड्रोन नष्ट कर दिए गए हैं। राजधानी कीव के मेयर विटाली क्लिट्सको ने कहा कि सात ड्रोन ने कीव को निशाना बनाया था। इस हमले में एक प्रशासनिक इमारत क्षतिग्रस्त हो गई है।

यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने अपने दैनिक ब्रीफिंग में कहा कि रूस ने पिछले 24 घंटों में 85 मिसाइल हमले, 35 हवाई हमले और कई रॉकेट लॉन्चर सिस्टम से कुल 63 हमले किए हैं।
उधर, रूस के रक्षा मंत्रालय ने भी कहा कि उसने यूक्रेन की क्षमता को बाधित करने के लिए ऊर्जा और सैन्य औद्योगिक ठिकानों पर "भारी हमले" किए हैं।

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि हमले ऊर्जा के बुनियादी ढांचे पर थे लेकिन अधिकांश हमलों को निरस्त कर दिया गया। ज़ेलेंस्की ने कहा कि जिन क्षेत्रों में बिजली का नुकसान हुआ, उनमें दक्षिण और आसपास के क्षेत्रों में राजधानी कीव, ओडेसा और खेरसॉन और पोलैंड के साथ पश्चिमी सीमा से सटे शहर ल्वीव शामिल हैं।

ज़ेलेंस्की ने कहा,"लेकिन ये हमले कुछ भी नहीं हैं।" उन्होंने कहा कि अगर हमारे पास एंटी-एयरक्राफ्ट गनर और वायु रक्षा प्रणाली नहीं होती तो समझा जा सकता है कि क्या हो सकता था।
 

Share this story