US House में रिपब्लिकन की जीत, बढ़ेगी राष्ट्रपति जो बाइडन की मुश्किलें

यूएस हाउस में रिपब्लिकन की जीत, बढ़ेगी राष्ट्रपति जो बाइडन की मुश्किलें

रिपब्लिकन पार्टी को यूएस हाउस में जीत मिली है। उन्हे 218 सीटें मिल गईं, जो बहुमत के लिए जरूरी हैं। रिपब्लिकन जरूरी बहुमत का आंकड़ा हासिल करके वाशिंगटन में सत्ता में लौट आई है। एसोसिएटेड प्रेस ने बुधवार की रात को बताया कि चुनाव दिवस के एक हफ्ते से अधिक और कई सीटों के साथ अभी भी बुलाया नहीं गया है, पार्टी ने कक्ष को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक 218 सीटें प्राप्त की हैं।

रिपब्लिकन ने अमेरिका के सदन को डेमोक्रेटिक पार्टी के नियंत्रण से पलटने के लिए जरूरी 218 वीं सीट हासिल की है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस जीत के लिए रिपब्लिकन पार्टी को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि वे सभी के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं। राष्ट्रपति बाइडन ने अमेरिकी संसद के दोनों सदनों में अपनी पार्टी डेमोक्रेट के बहुमत साथ पदभार संभाला था, लेकिन रिपब्लिकन पार्टी को निचले सदन में अब बहुमत हासिल कर लिया है। जोकि आने वाले समय में वाइडन सरकार के लिए चुनौतियां पेश कर सकती हैं।

रिपब्लिकन ने सरकारी खर्च को कम करने, जीवाश्म ईंधन उत्पादन का विस्तार करने और अमीरों पर ट्रम्प-युग कर कटौती का विस्तार करने का भी वादा किया है। हालाँकि, उस एजेंडे में से अधिकांश को डेमोक्रेटिक-नियंत्रित सीनेट में छोड़ दिया जाएगा।

जॉन फेट्टरमैन के पेंसिल्वेनिया में रिपब्लिकन सीट जीतने के बाद सीनेट डेमोक्रेटिक हाथों में रही और चुनाव के बाद के दिनों में मार्क केली और कैथरीन कॉर्टेज़ मस्तो को एरिजोना और नेवादा में विजेता घोषित किया गया। जॉर्जिया में सीनेट की दौड़, डेमोक्रेटिक अवलंबी राफेल वार्नॉक और रिपब्लिकन हर्शल वॉकर के बीच, 6 दिसंबर के अपवाह में तय की जाएगी। निचले सदन में विरोधी दल रिपब्लिकन के बहुमत की रिपोर्ट तब आई है, जब पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2024 में फिर राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का एलान किया है। वे अपनी रिपब्लिकन पार्टी की ओर से प्रत्याशी होंगे।

Share this story