पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ होंगे लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर, शहबाज शरीफ ने किया ऐलान

Lieutenant General Asim Munir will be the new army chief of Pakistan, Shehbaz Sharif announced

Pakistan News: पाकिस्तान को नया सेना प्रमुख मिल गया है। लेफ्टिनेंट जनरल असीम पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख होंगे। पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने गुरुवार को जनरल लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को देश की शक्तिशाली सेना के नए प्रमुख के रूप में नामित किया।

मौजूदा सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा 29 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। पाकिस्तान की सरकार ने नए सेना प्रमुख के बारे में आज गुरुवार सुबह ऐलान करते हुए बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह पाकिस्तान के अगले सेना प्रमुख होंगे।

सेना प्रमुख के तौर पर बाजवा का कार्यकाल विवादों से भरा रहा है। यहां तक कि उनके आखिरी दिनों में संपत्ति को लेकर भी एक विवाद रहा है। दरअसल एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि बाजवा के आर्मी चीफ बनने के बाद से उनके परिवार की संपत्ति में बड़ा इजाफा हुआ है। रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने बताया कि नए सेना प्रमुख की नियुक्ति का प्रस्ताव राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को भेजा गया था। उनसे मंजूरी मिलने के बाद आसिम मुनीर की नियुक्ति का ऐलान किया गया है। पाकिस्तान में सेना प्रमुख के पद पर हमेशा से दुनिया की निगाहें रही हैं। इसकी वजह यह है कि पाकिस्तान में सेना और राजनीतिक नेतृत्व के बीच तनाव का लंबा इतिहास रहा है।

भारत, अमेरिका जैसे लोकतांत्रिक देशों से इतर पाकिस्तान सेना कई बार राजनीतिक मामलों में भी दखल देती रही है। यही नहीं कई बार तख्तापलट भी सेना की ओर से हुए हैं। अब तक के 75 सालों के इतिहास में आधे से ज्यादा वक्त तक सेना ने ही पाकिस्तान में शासन किया है। कहा जा रहा है कि सैयद आसिम मुनीर को इमरान खान पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में उनकी नियुक्ति के बाद पाकिस्तान की सियासत क्या मोड़ लेती है। यह भी देखने वाली बात होगी। गौरतलब है कि इमरान खान लगातार पीएम शहबाज शरीफ और सेना पर अमेरिका के साथ मिलकर उन्हें सत्ता से बाहर करने का आरोप लगाते रहे हैं।

Share this story