G20 Summit Bali: PM मोदी ने यूक्रेन में युद्धविराम की वकालत की, बोले- शांति की राह पर लौटना होगा

G20 Summit Bali: PM Modi advocated a ceasefire in Ukraine, said - have to return to the path of peace

G20 Summit Bali: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर यूक्रेन में शांति स्थापित करने की मांग की है। मंगलवार को इंडोनेशिया के बाली में शुरू हुए दो दिवसीय शिखर सम्मेलन पीएम मोदी ने एक फिर यूक्रेन में युद्धविराम की वकालत करते हुए कहा कि मैंने बार-बार कहा है कि हमें यूक्रेन में युद्धविराम और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का रास्ता खोजना होगा। पिछली सदी में द्वितीय विश्व युद्ध ने दुनिया में कहर बरपाया। उसके बाद यूक्रेन के नेताओं ने उस समय शांति का मार्ग अपनाने का गंभीर प्रयास किया था। अब हमारी बारी है।

बता दें कि मंगलवार सुबह इंडोनेशिया के बाली में जारी शिखर सम्मेलन में 20 देशों और यूरोपीय संघ (ईयू) के प्रमुख शामिल होंगे। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने खाद्य सुरक्षा पर कहा कि हर देश के गरीब नागरिकों के लिए चुनौती अधिक गंभीर है। उनके लिए हर दिन जीवन पहले से ही एक संघर्ष था।

World Population: दुनिया की आबादी आज 8 अरब हो जाएगी, 2023 की शुरुआत में भारत पहले नंबर पर होगा


शांति सुनिश्चित करने के लिए सामूहिक संकल्प की जरूरत: पीएम मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “कोविड के बाद के लिए एक नई विश्व व्यवस्था बनाने का दायित्व हमारे कंधों पर है। शांति, सद्भाव और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ठोस और सामूहिक संकल्प दिखाना समय की आवश्यकता है। मुझे विश्वास है कि जब जी20 बुद्ध और गांधी की पवित्र भूमि में मिलते हैं, हम दुनिया को शांति का एक मजबूत संदेश देने के लिए सहमत होंगे।”

खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा पर जी20 सत्र के दौरान पीएम मोदी ने कहा, “बाजरा वैश्विक कुपोषण और भूख का समाधान भी हो सकता है। हमें अगले साल बड़े उत्साह के साथ बाजरा का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष मनाना चाहिए।”


आज दुनिया को जी-20 से बहुत उम्मीदें हैं: पीएम मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि दुनिया को अब जी-20 से काफी उम्मीदें हैं। पीएम मोदी ने कहा, “हमारे समूह की प्रासंगिकता और अधिक महत्वपूर्ण हो गई है।” पीएम मोदी ने कहा कि भारत 2030 तक अक्षय स्रोतों के माध्यम से 50% बिजली पैदा करेगा। उन्होंने कहा, “समावेशी ऊर्जा परिवर्तन के लिए समयबद्ध और किफायती वित्त और विकासशील देशों को प्रौद्योगिकी की सतत आपूर्ति आवश्यक है।”

वैश्विक विकास के लिए भारत की ऊर्जा सुरक्षा महत्वपूर्ण: पीएम मोदी


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि वैश्विक विकास के लिए भारत की ऊर्जा सुरक्षा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। उन्होंने कहा कि हमें ऊर्जा की आपूर्ति पर किसी भी प्रतिबंध को बढ़ावा नहीं देना चाहिए और ऊर्जा बाजार में स्थिरता सुनिश्चित की जानी चाहिए। भारत स्वच्छ ऊर्जा और पर्यावरण के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज की खाद की कमी कल का खाद्य संकट है, जिसका समाधान दुनिया के पास नहीं होगा। हमें खाद और खाद्यान्न दोनों की आपूर्ति श्रृंखला को स्थिर और सुनिश्चित बनाए रखने के लिए आपसी समझौता करना चाहिए।”

युद्ध समाप्त करने का समय: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की


इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने जी20 नेताओं से कहा कि रूस के ‘विनाशकारी युद्ध’ को समाप्त करने का अब समय आ गया है।

Share this story