Aruna Miller: भारतीय मूल की अरुणा मिलर ने अमेरिका में रचा इतिहास, मैरीलैंड की लेफ्टिनेंट गवर्नर बनीं

Aruna Miller: Indian-origin Aruna Miller created history in America, became the lieutenant governor of Maryland

Aruna Miller: अमेरिका में भारतीय मूल की अरुणा मिलर (Aruna Miller) ने इतिहास रच दिया है। अरुणा मैरीलैंड की लेफ्टिनेंट गवर्नर बनीं हैं। समाचार एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार, अरुणा मिलर मैरीलैंड में लेफ्टिनेंट गवर्नर का पद संभालने वाली पहली अप्रवासी हैं। मध्यावधि चुनाव में अरुणा ने डेमोक्रेटिक के टिकट पर चुनाव लड़ा था। बता दें कि अरुणा मैरीलैंड हाउस ऑफ डेलीगेट्स की पूर्व सदस्य रह चुकी हैं।


कौन हैं अरुणा मिलर?(Who Is Aruna Miller) 


1. 58 वर्षीय डेमोक्रेट के बारे में कहा जाता है कि वे मूल रूप से हैदराबाद की हैं। जब वे सात साल की थीं तब उनके माता-पिता संयुक्त राज्य अमेरिका में आकर बस गए।

2. उन्होंने 1989 में मिसौरी विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। अरुणा ने मॉन्टगोमरी काउंटी में स्थानीय परिवहन विभाग में 25 वर्षों तक काम किया है।

3. 2010 से 2018 तक उन्होंने मैरीलैंड हाउस ऑफ डेलीगेट्स में जिला 15 का प्रतिनिधित्व किया।

4. वह 2018 में मैरीलैंड के 6 वें कांग्रेसनल जिले में कांग्रेस के लिए चुनावी मैदान में उतरी और आठ उम्मीदवारों के बीच वे दूसरे स्थान पर रहीं।

5. अरुणा की शादी डेव मिलर से हुई है, जिनसे उनकी तीन बेटियां हैं। वह वर्तमान में मोंटगोमरी काउंटी में रहती है।

मध्यावधि चुनाव के लिए जारी मतदान के नतीजों के बाद बुधवार सुबह एक ट्वीट में अरुणा मिलर ने कहा कि हमारे समुदाय ने मुझे इस अभियान में सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रेरित किया है। मैं आपकी प्रतिबद्धता और समर्थन के लिए अपना आभार शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकती।


और भारतीय-अमेरिकियों के इतिहास रचने की उम्मीद


राजनीतिक विशेषज्ञों ने समाचार एजेंसियों को बताया कि भारतीय-अमेरिकियों के प्रतिनिधि सभा के लिए 100 प्रतिशत स्ट्राइक रेट होने की संभावना है। विशेषज्ञों के हवाले से पीटीआई ने बताया कि चार मौजूदा पदाधिकारियों- अमी बेरा, राजा कृष्णमूर्ति, रो खन्ना और प्रमिला जयपाल के फिर से चुने जाने की संभावना है। चारों डेमोक्रेटिक पार्टी से हैं।

Share this story