देश के 6 खूबसूरत किलों की करें सैर, समुद्र के दिलकश नजारों का होगा दीदार, सफर बन जाएगा यादगार

Visit 6 beautiful forts of the country, you will see the beautiful views of the sea, the journey will become memorable

Sea Forts of India: देश में सदियों पुराने कई आलीशान किले मौजूद हैं. किलों की शानदार लोकेशन इन फोर्ट्स के नजारों में चार चांद लगा देते हैं. क्या आपने कभी समुद्र के किनारे स्थित खूबसूरत किलों (Sea forts) का दीदार किया है? बता दें कि देश के ऐसे 6 फोर्ट की सैर करके आप न सिर्फ अपनी ट्रिप को यादगार बना सकते हैं, बल्कि जिंदगी भर इन किलों के खूबसूरत नजारों को भी भूल नहीं सकते हैं.

समुद्र की लहरों के साथ सनराइज और सनसेट का नजारा देखना कई लोगों को बेहद पसंद होता है. वहीं कुछ हिस्ट्री लवर्स समुद्र किनारे स्थित प्रसिद्ध हिस्टॉरिकल प्लेस की तलाश में रहते हैं, इसलिए आज हम आपको बताएंगे देश के कुछ फेमस फोर्ट्स के नाम, जहां से समुद्र का दीदार काफी शानदार साबित हो सकता है.

दीव फोर्ट


गुजरात के पास स्थित दीव अरब सागर के खूबसूरत नजारों के लिए जाना जाता है. दीव फोर्ट से समुद्र का दीदार करना काफी यादगार एक्सपीरियंस साबित हो सकता है. पुर्तगाली शैली में बने दीव किले में कई सारी खिड़कियां मौजूद हैं. मगर किले की एक खिड़की अरब सागर के दिलकश नजारों के लिए मशहूर है.


अगुआड़ा फोर्ट


गोवा का नाम समुद्र के खूबसूरत बीचों के लिए मशहूर है मगर गोवा में स्थित अगुआड़ा फोर्ट से समुद्र काफी शानदार नजर आता है. वहीं, फोर्ट में स्थित लाइटहाउस से आप खूबसूरत सिंक्वेरिम बीच भी देख सकते हैं. इसके अलावा पुर्तगाली वास्तुकला से रुबरु होने के लिए आप अगुआड़ा फोर्ट को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं.

मुरुद जंजीरा फोर्ट


महाराष्ट्र में स्थित मुरुद जंजीरा फोर्ट अपने अंडाकार आकार के लिए मशहूर है. वहीं, इस आलीशान किले से अरब सागर का दीदार भी काफी शानदार नजर आता है. सदियों से भारतीय इतिहास का गवाह रहा मुरुद जंजीरा फोर्ट महाराष्ट्र के फेमस टूरिस्ट स्पॉट्स में गिना जाता है.

सुवर्णदुर्ग फोर्ट


महाराष्ट्र में स्थित सुवर्णदुर्ग फोर्ट को स्वर्ण किले के नाम से भी जाना जाता है. मराठा साम्राज्य के गौरव का प्रतीक इस किले का निर्माण समुद्री आक्रमणों से बचाव करने के लिए कराया गया था. कोंकण समुद्र तट पर मौजूद सुवर्णदुर्ग समुद्र के साथ-साथ हरे-भरे पेड़ों से भी घिरा हुआ है.

बेकल फोर्ट


केरल के बेकल फोर्ट से आप अरब सागर और हिंद महासागर का दीदार कर सकते हैं. बेकल किले की चोटी पर खड़े होकर आप न सिर्फ दूर से आ रही समुद्र की लहरों को निहार सकते हैं बल्कि इस किले की ऊंचाई से केरल के हर कोने को भी आसानी से देखा जा सकता है.


विजयदुर्ग फोर्ट


महाराष्ट्र के गिरये तट पर मौजूद विजयदुर्ग फोर्ट को देश के सबसे पुराने किलों में गिना जाता है. विजयदुर्ग किले की हरियाली नेचर लवर्स को काफी पसंद आती है. वहीं किले से दिखने वाला अरब सागर का नजारा किले की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है.

Share this story