Teeth Sensitivity: दांतों की झनझनाहट ने खाना-पीना कर दिया है मुश्किल? दादी-नानी के इन नुस्खों से मिलेगा तुरंत छुटकारा

Teeth Sensitivity: Has the tingling of the teeth made eating and drinking difficult? You will get instant relief from these grandmother's tips

Sensitive Teeth Home Remedies: दांतों से जुड़ी परेशानियां होना आम है. कभी दांत में दर्द तो कभी मसूड़ों से खून निकलना जैसी दिक्कतें होती रहती हैं. लेकिन अगर झनझनाहट होने लगे तो चैन मिल पाना मुश्किल हो जाता है. कुछ ठंडा या गर्म खाते ही परेशानी होने लगती है. दांतो में झनझनाहट की वजह सेंसिटिविटी होती है. ऐसा दांतों की बाहरी परत यानी कि इनमल के दांत से उतर जाने के कारण होता है. हम कुछ घरेलू नुस्खों से दांतों की झनझनाहट दूर कर सकते हैं.

नमक का पानी

दांतों की झनझनाहट दूर करने के लिए नमक का पानी बहुत कारगर है. ये मुंह का पीएच लेवल बैलेंस करने का काम करता है. गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर मुंह में डालें और कुछ देर तक कुल्ला करें. इसे अच्छी तरह मुंह में घुमाएं, झनझनाहट में तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाएगा. इस तरीके को दिन में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

नारियल का तेल 

दांतों की झनझनाहट दूर करने के लिए नारियल का तेल बहुत फायदेमंद है. हम नारियल के तेल से ऑयल पुलिंग कर सकते हैं. नारियल के तेल को हल्का गर्म करें और फिल उससे कुल्ला करें, कुछ देर तक मुंह में रखें. दांतों के दर्द और झनझनाहट में आराम मिलना शुरू हो जाएगा. 

लौंग का तेल 

लौंग का तेल दांतों का दर्द दूर करने में फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरयल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण दर्द और झनझनाहट में तुरंत आराम पहुंचाते हैं. लौंग के तेल को दर्द वाली जगह पर लगाएं या फिर रुई में लेकर मसूड़ों और दांतों पर लगाएं. झनझनाहट दूर हो जाएगी. 

प्याज का रस

प्याज में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. ये दांतों की झनझनाहट और दर्द को दूर करने का काम करते हैं. प्याज को काटकर उस दांत पर रखें, जिसमें तकलीफ है. 5 मिनट में आराम मिल जाएगा. दांतों पर प्याज का रस लगाना भी फायदेमंद है. 

लहसुन का पानी 

लहसुन दांतों की झनझनाहट दूर करने का परमानेंट इलाज है. लहसुन में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज दांतों का दर्द दूर करती हैं. लहसुन को पीसकर थोड़े से गर्म पानी और नमक के साथ मिलाएं, इस पेस्ट को दर्द वाली जगह पर लगाएं. 15 तक लगा रहने दें फिर गर्म पानी से कुल्ला करें. सेंसिटिविटी जड़ से दूर हो जाएगी. 

Share this story