Winter Diet: ठंड के दुश्मन हैं ये फूड्स, सर्दियों में खाने से शरीर रहेगा गर्म और बीमारियां होंगी दूर

Winter Diet: These foods are enemies of cold, eating in winter will keep the body warm and diseases will go away

Food For Winter Season: सर्दियों के दिनों में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ठंड की वजह से शरीर में कई सारी दिक्कतें होने लगती हैं. इन दिनों बीमारियां कमजोरी इम्यूनिटी वाले लोगों को जल्दी अपना शिकार बना लेती हैं. अगर बीमारियों से बचना है तो शरीर को अंदर से मजबूत बनाना जरूरी है. हम कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर, शरीर को अंदर से गर्म कर सकते हैं. ये गर्म तासीर वाली चीजें बीमारियों को शरीर से दूर रखती है. आइए जानते हैं कि सर्दियों में कौन सी चीजें खाने से बीमारियां दूर रहेंगी. 

अदरक (ginger)

सर्दियों में अदरक बिना शायद ही कोई चाय पीता हो. आप भलें ही इसके फायदों से अनजान होकर चाय पीते हों, लेकिन ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. अदरक गर्म तासीर का होता है और शरीर को भी गर्म बना देता है. ये इम्यूनिटी बढ़ाता है और संक्रामक बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. अदरक के सेवन से शरीर तंदुरुस्त रहता है और बीमारियां दूर होती हैं. 

सरसों का तेल (mustard oil)

सरसों का तेल गर्म होता है. सर्दियों के दिनों में सरसों का तेल खाना बहुत फायदेमंद है. अगर इन दिनों सरसों तेल में पका हुआ खाना खाएंगे तो शरीर अंदर से गर्म रहेगा. इससे ठंड शरीर से दूर भाग जाएगी और स्फूर्ति आएगी. 

गुड़ (Jaggery)

गुड़ की तासीर गर्म होती है. सर्दियों के दिनों में गुड़ खाने से कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. ये हाई कैलोरी वाला फूड है. ऐसे में गुड़ शरीर में गर्मी पैदा करता है और ठिठुरन को दूर कर देता है. गुड़ को चाय, लड्डू और गजक जैसी चीजें में डालकर खा सकते हैं. 

तिल (Sesame)

तिल शरीर को गर्म करने का काम करता है. इसमें मौजूद गुण ब्लड फ्लो को बढ़ावा देते हैं, इससे ठंड दूर हो जाती है. तिल मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है. पानी में तिल भिगोकर पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इससे हार्ट अटैक और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है. 

बाजरा (Millet)

बाजरा में हाई एनर्जी होती है. ये शरीर को अंदर से गर्म बनाता है. पोषक तत्वों से भरपूर बाजरा खाने से सेहत को फायदा मिलता है. बाजरे से हम रोटी, डोसा या टिक्की बनाकर खा सकते हैं.

घी (Ghee) 

घी शरीर को ताकतवर बनाता है. सर्दियों के दिनों में घी खाना फायदेमंद है. ये पाचन को भी आसान बनाता है. गर्म घी इम्यूनिटी बढ़ाता है. दाल, खिचड़ी, रोटी, पुलाव और सब्जियों में गर्म घी डालकर खाना फायदेमंद है.

Share this story