Gum Bleeding बंद कर देंगे ये देसी नुस्खे, मसूड़ों की दिक्कतों से तुरंत मिल जाएगा छुटकारा

Gum Bleeding बंद कर देंगे ये देसी नुस्खे, मसूड़ों की दिक्कतों से तुरंत मिल जाएगा छुटकारा

Gum Bleeding Home Remedies: दांतों को मजबूत रखना है तो मसूड़ों का हेल्दी होना बहुत जरूरी है. कमजोर मसूड़े दांतों में दर्द और गंदगी की वजह बन सकते हैं. कई बार दांतों का दर्द मसूड़ों के लिए परेशानी बन सकता है. इसकी वजह से मसूड़ों में दर्द और सूजन की दिक्कत हो सकती है. ऐसे में मसूड़ों से खून निकलने की परेशानी भी हो सकती है.  हम कुछ घरेलू नु्स्खों के जरिए मसूड़ों की सूजन, दर्द और ब्लीडिंग को बंद कर सकते हैं. 

हल्दी लगाएं

हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. इसका पेस्ट बनाकर लगाने से मसूड़ों की तकलीफ दूर हो जाएगी. हल्दी का पेस्ट 10 मिनट तक लगाने के बाद पानी से धो सकते हैं. इससे दर्द,ब्लीडिंग और सूजन में आराम मिलेगा. 

नमक और पानी 

मसूड़ों की दिक्कत को दूर करने के लिए नमक का पानी फायदेमंद है. गर्म पानी में नमक मिलाकर कुल्का करें. इससे मसूड़ों के दर्द में भी आराम होगा और सूजन भी हट जाएगी. नमक के पानी का कुल्ला करने से ब्लीडिंग की दिक्कत दूर हो जाएगी.

एलोवेरा का इस्तेमाल

एलोवेरा भी दर्द को दूर करने में कारगर है. एलोवेरा जेल को लेकर इसे मसूड़ों पर लगाएं. कुछ देर बाद गर्म पानी से कुल्ला करें. इससे दर्द में आराम मिलेगा. एलोवेरा जेल से सिकाई करने पर सूजन भी दूर हो जाएगी. 

ऑयल पुलिंग 

दांतों और मसूड़ों की सेहत के लिए ऑयल पुलिंग बहुत फायदेमंद है. ऑयल पुलिंग के लिए नारियल के तेल को मुंह में भरपर अच्छी तरह से कुल्ला करें, ताकि मुंह के हर कोने में तेल पहुंच जाए. इससे दर्द, सूजन और खून का बहना बंद हो जाएगा. ऑयल पुलिंग का नुस्खा दिन में 2 बार इस्तेमाल करें.

Share this story