पपीते से बदल जाएगी स्किन की रंगत, बाल भी बनेंगे हेल्दी; इस तरह तैयार करें papaya का मास्क

Skin tone will change with papaya, hair will also become healthy; Prepare papaya mask like this

Papaya Benefits: प्राकृतिक उपचार या घर के नुस्खे आपकी स्किन व बालों की देखभाल करने का सबसे अच्छा तरीका है. केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स का उपयोग करने के बजाय नेचुरल और रेडिएंट ग्लो के लिए नेचुरल इंग्रेडिएंट का उपयोग करना बेहतर होता है. केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स आपकी स्किन को पहले से ही बूढ़ा बना देते हैं. पपीता ऐसा इंग्रेडिएंट है जो आपके बालों के साथ-साथ स्किन की भी देखभाल कर सकता है. 

पपीता स्किन की देखभाल के लिए एक शक्तिशाली इंग्रेडिएंट है, क्योंकि इसमें पपैन की उच्च सांद्रता होती है, एक एंजाइम जो प्रोटीन को तोड़कर स्किन की सतह से डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है. जब पपीते के स्किन पर लगाया जाता है तो यह डेड स्किन सेल्स को हटा सकता है. साथ ही पोर्स को खोल सकता है और सुस्ती व मुंहासे को रोक सकता है. इसके अलावा, पपीते में मौजूद विटामिन सी स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है, काले धब्बों को हल्का करता है और कोलेजन व इलास्टिन के उत्पादन में मदद करता है. पपीते के फायदे बालों की देखभाल में भी शामिल हैं क्योंकि एंजाइम स्कैल्प पर बिल्ड-अप को हटा सकते हैं और इसे हेल्दी बना सकते हैं. आइए आपकी स्किन और बालों को पोषण देने के लिए कुछ सरल DIY पपीते के मास्क देखें.

पपीता और मलाई फेस पैक
पपीते के छिलके में पैपिन एंजाइम होता है, जो डेड स्किन सेल्स को हटाकर त्वचा को चमकदार बनाता है. इसकी विटामिन सी और फोलेट सामग्री भी स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करती है. दूध से पड़ने वाली मलाई में लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन को जवां, रेडिएंट स्किन टोन और त्वचा में पानी को बनाए रखकर ड्राईनेस को रोकता है. इसके लिए आपको पपीते के छिलके को ब्लेंड करना है और इसमें एक बड़ा चम्मच मलाई मिलाएं. इस मिश्रण को आप चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दे. फिर आप अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें.

पपीता और एलोवेरा हेयर मास्क
पपीता बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह स्कैल्प पर बिल्ड-अप को हटा सकता है और इसे हेल्दी बना सकता है. एलोवेरा बालों के लिए भी एक बढ़िया सामग्री है क्योंकि यह बालों को मॉइस्चराइज, शांत और मजबूत कर सकता है. इस मास्क को बनाने के लिए बस एक चौथाई कप पके पपीते को मैश करें और इसमें दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. फिर इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद अपने बालों को धो लें.

पपीता और हल्दी फेस मास्क
पपीता और हल्दी का मास्क एक प्रभावी नेचुरल उपचार है जो आपकी स्किन के लिए कई लाभ प्रदान कर सकता है. हल्दी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचा सकता है. साथ ही सूजन और हाइपरपिग्मेंटेशन को भी कम कर सकता है. पपीते और हल्दी के मिश्रण का उपयोग स्किन को फिर से युवा करने और चमकदार रंग प्रदान करने के लिए फेस मास्क के रूप में किया जा सकता है.

Share this story