Skin Care: आपकी स्किन को कुछ इस तरह बेहतर बनाएंगे ये विटामिन्स, आज ही करें शामिल

Skin Care: These vitamins will make your skin better like this, include it today

Importance Of Vitamins For Skin Care: त्वचा हमारे शरीर का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण अंग है. इसका हर तरह से ख्याल रखना हमारा दायित्व है. ज्यादातर हम हेल्दी स्किन के लिए पौष्टिक आहार लेते हैं, महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं, धूप में अधिक नहीं निकलते हैं. ये सभी तरीके त्वचा को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं. लेकिन कहीं न कहीं कुछ कमियां रह जाती हैं, जिसके चलते स्किन संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. आपको बता दें, धूप यानी सूरज की किरणें हमारी त्वचा के लिए कहीं न कहीं जरूरी भी होती हैं. इसी तरह सभी पोषक तत्वों में से विटामिन्स हमारी स्किन को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं. आज हम उन विटामिन्स के बारे में जानेंगे जो त्वचा के लिए बेस्ट होते हैं...   

बेहतर त्वचा के लिए आप कुछ विटामिन्स सप्लिमेंट्स, ब्यूटि प्रोडक्ट्स और सीरम के अलावा नैचुरल प्रोडक्ट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे कि हरी सब्जियां, फल, दूध समेत अन्य पदार्थ.

स्किन के लिए जरूरी विटामिन 

1. विटामिन C (Vitamin C)- हमारी स्किन की कई लेयर्स होती हैं. उसमें से एपिडर्मिस यानी त्वचा की बाहरी परत के लिए  विटामिन सी बहुत लाभदायक होता है. साथ डर्मिस यानी त्वचा की भीतरी परत के लिए विटामिन सी बहुत उपयोगी है. बता दें, विटामिन सी कई एंटीएजिंग त्वचा देखभाल उत्पादों में पाए जाने वाले प्रमुख तत्वों में से एक है.

2. विटामिन D (Vitamin D)- विटामिन डी सबसे अधिक तब बनता है जब आपकी त्वचा सूर्य के प्रकाश को अवशोषित करती है. ऐसा होने पर कोलेस्ट्रॉल विटामिन डी में बदल जाता है. विटामिन डी तब आपके लीवर और किडनी द्वारा लिया जाता है और स्वस्थ कोशिकाओं को बनाने में मदद करने के लिए पूरे शरीर में पहुंचाया जाता है. इसमें त्वचा भी शामिल है, जिसमें विटामिन डी त्वचा की रंगत को बरकरार रखने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विटामिन डी सोरायसिस के इलाज में मददगार होता है.

3. विटामिन K (Vitamin K)- जब हमारे शरीर में खून के थक्के जमने लगते हैं, तो विटामिन के आवश्यक होता है. ये शरीर को घाव, खरोंच और सर्जरी से प्रभावित क्षेत्रों को ठीक करने में मदद करता है. इनमें स्ट्रैच मार्क्स, निशान, काले धब्बे, आपकी आंखों के नीचे जिद्दी घेरे त्वचा के लिए कई अलग-अलग सामयिक क्रीमों में विटामिन के पाया जा सकता है, और यह त्वचा की विभिन्न स्थितियों का इलाज करने में मदद कर सकता है.

4. विटामिन E (Vitamin E)- विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो त्वचा की देखभाल में मुख्य भूमिका निभाता है. इसका काम है सूर्य की क्षति से बचाव करना. जब यह त्वचा पर लगाया जाता है, तो विटामिन ई सूर्य से हानिकारक यूवी प्रकाश को अवशोषित करता है. फोटोप्रोटेक्शन यूवी किरणों से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए ये मददगार है. यह स्किन पर काले धब्बे और झुर्रियों को रोकने में भी मदद कर सकता है.

Share this story