High Uric Acid के मरीज कभी न करें ऐसी गलतियां, वरना बढ़ जाएगी तकलीफ
Patients of High Uric Acid should never make such mistakes, otherwise the problem will increase

Tips For Uric Acid Patient: मौजूदा दौर में काफी लोग यूरिक एसिक की समस्या से परेशान हैं. ऐसी तकलीफ तब काफी ज्यादा बढ़ जाती है जब हमारे खून में यूरिक एसिड का लेवल काफी ज्यादा हाई होने लगता है. इससे पैरों, जोड़ों और उंग्लियों में क्रिस्टल बनने लगता है जो दर्द और सूजन को बढ़ा देता है. अगर बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ गया है तो सबसे जरूरी है कि आप कुछ गलतियां न करें, वरना तकलीफ बढ़ने के लिए आप खुद जिम्मेदार होंगे.

Hero Splendor के होश उड़ा देगी Honda की ये नई सस्ती बाइक! मिलगा छप्पर फाड़ माइलेज

यूरिक एसिड कैसे करें कम?

1. वजन न बढ़ने दें


यूरिक एसिड का रिश्ता आपके बढ़ते हुए वजन से है, इसलिए अगर आप चाहते हैं कि परेशानी में इजाफा न हो तो वेट को कंट्रोल में रखें. अगर आप फिट रहेंगे तो गाउट फ्लेरेस के जोखिम को कम किया जा सकेगा. 


2. विटामिन सी की कमी न होने दें


अगर आप चाहते हैं कि खून में यूरिक एसिड की मात्रा न बढ़े तो ऐसे फूड जरूर खाएं जिनमें विटामिन सी की कमी न हो. इस न्यूट्रिएंट की मदद से यूरिक एसिड के लेवल को कम किया जा सकता है. इसलिए संतरा और नींबू का सेवन जरूर करें.

3. मीठी चीजों से करें तौबा


अगर आप हद से ज्यादा मिठाई, स्वीट डिश या मीठे ड्रिंक्स का सेवन करते है तो यूरिक एसिड के लेवल में और भी ज्यादा इजाफा हो जाएगा और गाउट का खतरा बढ़ने लगेगा. चूंकि इमें कैलोरी ज्यादा होती है इसलिए ये सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है.

4. लो-प्यूरीन फूड्स खाएं


यूरिक एसिड की परेशानी को कम करने के लिए आपको डेली डाइट में हाई प्यूरीन कंटेंट वाले फूड्स के बजाए लो प्यूरिन फूड खाना होगा इसके लिए मिल्क प्रोडक्ट, नट्स, फल, सब्जियां, आलू और चावल खाना होगा.

5. शराब को कहें न


शराब को हमेशा से सेहत के लिए खराब माना जाता रहा है, इससे शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं, लेकिन ये बात काफी कम लोगो जानते हैं कि इससे यूरिक एसिड का लेवल भी बढ़ जाता है, इसलिए इस बुरी आदत को जितनी जल्दी छोड़ दें उतना अच्छा है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Cityandolan.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Share this story