जानिए अचानक गुस्से आने की वजह है, ऐसे व्यक्ति से कैसा रखें व्यवहार
Know the reason for sudden anger, how to behave with such a person

Causes Of Sudden Anger: कुछ शोध में ये पाया गया कि जिन लोगों को प्यार और सपोर्ट की जरूर होती है उन्हें गुस्सा अधिक आता है. ये न मिलने पर गुस्से का लेवल बढ़ता चला जाता है. इसका एक कारण ये भी है कि इमोशन्स और फीलिंग्स को अंदर ही अंदर दबा लेने पर व्यक्ति का एक्सप्रेशन गुस्से के तौर पर निकलता है.

कई बार बात-बात पर गुस्सा आ जाता है. कभी ये गुस्सा इतना भयानक होता है कि लोगों से संबंध तक खराब हो जाते हैं. दरअसल, लंबे समय से नेगेटिविटी से भरा इंसान इस तरह का बर्ताव कर सकता है. ये जरूरी नहीं कि इसका जिम्मेदार व्यक्ति खुद हो बल्कि घर-परिवार की समस्याएं भी दिमाग पर असर डालती हैं. गुस्सा भी कई तरह का होता है जिससे आपके व्यक्तित्व का पता चलता है. कई लोग अधिक गुस्सा करके खुद को ऊंचा दिखाने का प्रयास करते हैं. 

अचानक गुस्से का ये हो सकता है कारण 

अकेलापन- कई बार तनाव के कारण आप किसी से कनेक्ट नहीं हो पाते. मन की बात कहने के बाद भी जब कोई आपके अंदर की फीलिंग को नहीं समझता तब हम अकेला महसूस करने लगते हैं. दोस्त, घर- परिवार के लोग होते हुए भी अकेलापन सताता है. जिसकी वजह से अचानक गुस्सा आने लगता है. क्योंकि चीजें हमारे मन मुताबिक नहीं होतीं   

बीपी लो रहना- कई लोगों को बीपी सी समस्या होती है. बीपी अधिक होने पर व्यक्ति का व्यवहार बदल जाता है. वहीं अगर बीपी लो रहता है तो इससे आपको अधिक नींद आती है. जिससे कई बार ऐसे व्यक्ति से कुछ भी कहने पर वह अचानक से गुस्सा हो जाता है. क्योंकि गुस्सा शारीरिक कमजोरी की निशानी भी होता है. वहीं, बीपी हाई होने के कारण में व्यक्ति को घबराहट के साथ ही अधिक गुस्सा आने की शिकायत होने लगती है.

नींद न पूरी होना- जी हां, नींद का सीधा कनेक्शन गुस्से से है. क्योंकि नींद पूरी ना होने पर थकान महसूस होती है. यही थकान अगर लंबे समय तक बनी रहे तो हमारे दिमाग के फंक्शन पर बुरा असर होने लगता है. जिससे व्यक्ति को गुस्सा आता है.


ज्यादा उम्मीदें रखना- कई लोगों का नेचर होता है कि वो दूसरों से अधिक उम्मीदें रखने लगते हैं. उन्हें ज्यादा प्यार, सपोर्ट और केयर की जरूरत महसूस होती है. ऐसा न मिलने पर व्यक्ति सामने वाले पर अचानक किसी भी बात पर गुस्सा होने लगता है. धीरे-धीरे ये बढ़ता ही जाता है. इसलिए अधिक गुस्सा करने वाले व्यक्ति को सम्मान, प्यार और इम्पोर्टेंस की जरूरत होती है.      

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Share this story