Healthy Leaves: रोज चबाना शुरू कर दें ये पत्तियां, कई जानलेवा बीमारियों का खतरा हो जाएगा दूर

Healthy Leaves: Start chewing these leaves daily, the risk of many deadly diseases will go away.

Leaves On Empty Stomach: पेड़-पौधों का हर भाग गुणकारी होता है. कुछ पेड़-पौधों की पत्तियों में औषधीय गुण समाए हुए हैं. ऐसी गुणकारी पत्तियों से हरदम फिट और हेल्दी रह सकते हैं. पुराने समय में इन्हें जड़ी-बूटी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था. आज भी ऐसी पत्तियों का सेवन अगर रोज किया जाए तो कई गंभीर बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं. आइए जानते हैं कि सेहतमंद रहने के लिए कौन सी पत्तियों का सेवन करना चाहिए. 

नीम की पत्तियां

नीम में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. नीम में मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों का खतरा दूर कर देते हैं. इसकी पत्तियों का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. नीम की पत्तियां इम्यूनिटी बढ़ाती हैं और बीमारियों को दूर करती हैं. ये मुंह की दुर्गंध और दांतों की सड़न को दूर करने में भी फायदेमंद हैं.

तुलसी के पत्ते

तुलसी औषधीय गुणों का भंडार है. इसमें मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों का खतरा दूर कर देते हैं. तुलसी की पत्तियां खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है. ये सर्दी-जुकाम की परेशानी को दूर कर देती हैं. ये स्किन, बाल और ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद है. 

पुदीने की पत्तियां

पुदीने का इस्तेमाल चटनी जैसी चीजों को बनाने में खूब किया जाता है. पुदीने की पत्तियों को खाली पेट खाएं तो पाचन से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है. इनमें मौजूद गुण पेट को ठंडक पहुंचाते हैं. पुदीना गैस, ब्लोटिंग और एसिडिटी जैसी परेशानियों को दूर करता है. 

अमरूद की पत्तियां

अमरूद की पत्तियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. इन पत्तियों को खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. अमरूद की पत्तियां सर्दी जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करती हैं. अमरूद की पत्तियों को उबालकर सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. 

करी पत्ता

करी पत्तों का इस्तेमाल खाने में तड़का लगाने के लिए किया जाता है. ये पत्तियां औषधीय गुणों से भी भरपूर हैं. करी पत्तों को खाली पेट खाना डायबिटीज में फायदेमंद है. करी पत्तों का ग्लाइसीमिक इंडेक्स काफी कम होता है, ये ब्लड शुगर को कम करने में मदद करती हैं. 


 

Share this story