Health Tips: रात में भिगोकर सुबह कर लें इन चीजों का सेवन, सेलिब्रिटीज भी अपनाते हैं हेल्दी रहने का ये नुस्खा
Health Tips: Soak at night and consume these things in the morning, celebrities also adopt this recipe to stay healthy

Sprouts Health Benefits: भीगे हुए अनाज (Sprouts) खाना सेहत (Health) के लिए बेहद फायदेमंद है. अनाज और दालों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, अगर रोज इनका सेवन किया जाए, तो आप एकदम तंदरुस्त रहेंगे. अंकुरित चीजें बहुत हेल्दी होती हैं. अगर हमें हर तरह के जरूरी न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) की कमी को पूरा करना है, तो सोयाबीन, मूंग और मोठ को रोज भिगोकर खाना चाहिए.

इनमें सारे विटामिन पाए जाते हैं. मोठ, सोयाबीन और मूंग में  पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. इन चीजों को रोज खाने से विटामिन और मिनरल्स की कमी पूरी हो जाती है. आइए जानते हैं कि स्प्राउट्स खाने से सेहत को क्या फायदे होते हैं. 

GAIL Recruitment 2022: गेल में सीनियर इंजीनियर, मैनेजर समेत कई पदों पर निकली वैकेंसी, देखें डिटेल

इम्यूनिटी होगी मजबूत

इन अंकुरित चीजों को अगर रोज खाया जाए तो निश्चित रूप से इम्यूनिटी बढ़ती है. पोष्टिक तत्वों से भरपूर ऐसे अनाज खाने से बीमारियों से लड़ने की ताकत बढ़ती है.  बार-बार मौसम के बदलने से भी बीमार होने का खतरा नहीं रहता है.

मांसपेशियां होंगी मजबूत

मोठ, सोयाबीन और मूंग में विटामिन और मिनरल्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इनमें मैंग्नीशियम भी पाया जाता है. रोज अंकुरित अनाज खाने से मांसपेशियां (Muscles) मजबूत हो जाती हैं, इनमें दर्द की परेशानी नहीं होती है. 

पाचन बेहतर बनाए

इनमें पोटेशियम और फायबर अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है. फायबर और पोटेशियम पाचन (Digestion) के लिए फायदेमंद है. फायबर से कब्ज  और अपच जैसी परेशानियों से छुटकारा मिलता है. 

स्किन के लिए फायदेमंद

अंकुरित सोयाबीन, मूंग और मोठ को खाना स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. ये हेल्दी अंकुरित अनाज खाने से चेहरे के पिंपल और झुर्रियां खत्म हो जाती हैं. भीगे हुए अनाज के ऑक्सीडेंट्स स्किन सेल्स को बेहतर बनाते हैं. 

वजन घटाने में मददगार

अंकुरित अनाज को नाश्ते के तौर पर खाने से वजन कम (weight Loss) करने में मदद मिलती है. इन स्प्राउट्स को खाने से भरपूर एनर्जी मिलती है और देर तक भूख नहीं लगती है. कम फैटी खाना खाने से वजन कम हो जाता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. City Andolan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Share this story