Teeth care Tips: क्या आपको भी खाना खाने के बाद तीली या टूथपिक अपने दांत खोदने की आदत है? ये आदत साबित हो सकती है खतरनाक, होगी मसूड़ों से खून आने की दिक्कत
Do you also have the habit of digging your teeth with a stick or toothpick after eating food? This habit can prove to be dangerous, there will be problem of bleeding gums

How to clean teeth: क्या आपको भी खाना खाने के बाद तीली या टूथपिक (Toothpick) से अपने दांत खोदने की आदत है? जान लें कि ये आदत आपके दांतों (Teeth) और मसूड़ों (Gums) के लिए परेशानी का सबब बन सकती है. बता दें कि खाने के बाद टूथपिक से दांत खोदने की आदत से आपके दांत कमजोर हो सकते हैं.

इसके अलावा दांतों में गैप आ सकता है. मसूड़ों से खून आने की समस्या भी आपको हो सकती है. जान लें कि अगर आपके दांतों में खाने के बाद कुछ फंसा रह जाता है तो आप अपने दांत तीली या टूथपिक से खोदने के बजाय कौन से अन्य उपाय कर सकते हैं. आइए इन उपायों के बारे में जानते हैं.

टूथपिक से दांत खोदे तो होगी ये समस्या

बता दें कि दांतों को टूथपिक या तीली से खोदने से दांतों पर चढ़ी इनेमल की परत को नुकसान होता है. इससे दांत कमजोर हो जाते हैं. इसके अलावा दांत खोदने की वजह से दांतों के बीच में गैप आ सकता है. फिर इसमें खाना फंसने की वजह से कैविटी की दिक्कत हो सकती है.

टूथपिक के इस्तेमाल से आपके दांतों की जड़ों को भी नुकसान पहुंच सकता है. टूथपिक से दांत खोदने से टिशूज का नुकसान पहुंचता है. कई बार तो टूथपिक या तीली से दांत खोदने से मसूड़ों में जख्म हो जाता है और खून आने लगता है. इसलिए दांत को टूथपिक या तीली से खोदने को एक्सपर्ट मना करते हैं.

ऐसे साफ करें अपने दांत

- गौरतलब है कि अगर आप खाना खाने के बाद टूथपिक या तीली से दांत खोदने की आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको खाना खाने के तुरंत बाद कुल्ला करने की आदत डालनी चाहिए. अगर आप कुल्ला करने के लिए नमक डालकर गुनगुने पानी का इस्तेमाल करेंगे तो ये और भी अच्छा है.

- अगर फिर भी आपकी खाना खाने के बाद टूथपिक या तीली से दांत खोदने की आदत नहीं जा रही है तो आप टूथपिक की जगह नीम की तीली का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि नीम एंटीबैक्टीरियल होती है.

- खाने के बाद आप ब्रश भी कर सकते हैं. ब्रश करने से खाने का कोई भी कण आपके मुंह में नहीं रह जाएगा. फिर खुद आपका मन टूथपिक इस्तेमाल करने का नहीं करेगा.


 

Share this story