Diabetes Symptoms: डायबिटीज की शुरुआत के संकेत हैं ये लक्षण, दिखने पर तुरंत लें डॉक्टर से सलाह

Diabetes Symptoms: These symptoms are signs of onset of diabetes, consult a doctor immediately

Diabetes Symptoms: डायबिटीज इन दिनों एक आम समस्या बन चुकी है। खराब जीवनशैली के चलते ज्यादातर लोग इस वक्त इस बीमारी की चपेट हैं। वहीं, कुछ ऐसे भी हैं, जिनकी लापरवाही उन्हें इस गंभीर समस्या की तरफ ढकेल रही है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप समय रहते अपनी जीवनशैली में सुधार करते हुए इसे लेकर सतर्क हो जाएं। लेकिन अगर आप भी समस्या की चपेट में आ गए हैं, तो कुछ शुरुआती लक्षणों की पहचान कर जल्द से जल्द से इस नियंत्रित कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में, जिनकी पहचान कर आप खुद का बचाव कर सकते हैं।

बार-बार पेशाब आना


डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों में बार-बार पेशाब का आना सबसे आम है। अगर आपको भी जरूरत से ज्यादा वॉशरूम इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ रही है, तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है। दरअसल, शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने पर किडनी पूरी तरह से उसे निकाल नहीं पाती, जिसकी वजह से बार-बार वॉशरूम का इस्तेमाल करना पड़ता है।

थकान महसूस होना


पर्याप्त नींद लेने के बाद भी अगर आपको लगातार थकान महसूस हो रही है, तो यह भी डायबिटीज की शुरुआत हो सकती है। दरअसल, मधुमेह की चपेट में आने से शरीर में कार्बोहाइड्रेट ठीक तरह से ब्रेक नहीं हो पाता है। ऐसे में खाना खाने और पूरी नींद लेने के बाद भी थकावट महसूस होती है। अगर आपको भी लगातार थकान हो रही है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।


ज्यादा भूख लगना


अगर आपको सामान्य से ज्यादा भूख लग रही है, तो सतर्क हो जाएं। जरूरत से ज्यादा भूख लगना भी डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं। दरअसल, शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन न बनने की वजह से शरीर में मौजूद कोशिकाएं शुगर को अवशोषित नहीं कर पाएगी, जिससे शरीर में सही तरह से एनर्जी उत्पन्न नहीं होगी, जिससे ज्यादा भूख लगने लगेगी।

मुंह का सूखना


डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों में मुंह का सूखना और त्वचा में खुलजी होना भी आम है। जब आप बार-बार वॉशरूम का इस्तेमाल करेंगे, तो शरीर से ज्यादा मात्रा में पानी खर्च होगा, जिसकी वजह से आपनी मुंह सूखने लगेगा। इसके साथ ही शरीर में पानी की कमी की वजह से त्वचा की नमी गायब हो जाएगी, जिससे खुलजी की समस्या होने लगेगी।


आंखों की रोशनी कम होना


बार-बार पेशाब जाने की वजह से शरीर में तरल पदार्थों के स्तर में बदलाव आने लगेगा, जिसका आंखों पर भी प्रभाव पड़ने लगता है। ऐसे में आंखें सूजने लगती है और किसी एक चीज को देखने में परेशानी होने लगती है।


 

Share this story