Diabetes Control: पानी के साथ करें इन पत्तियों का सेवन, कंट्रोल में रहेगी शुगर; दूर हो जाएगी डायबिटीज की टेंशन

Diabetes Control: Consume these leaves with water, sugar will remain under control; The tension of diabetes will go away

Leaves For Diabetes Control: डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करना आसान नहीं है. अगर एक बार डायबिटीज हो जाए तो परहेज और दवाइयों के बिना हेल्दी रह पाना मुश्किल होता है. शुगर (Sugar) को बढ़ाने में सबसे अहम रोल खाने का होता है. ज्यादा मीठी और हाई कार्बोहाईड्रेट वाली चीजें खाने से तेजी से ब्लड शुगर (Blood Sugar) बढ़ता है. अगर डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो घरेलू नुस्खे कारगर साबित हो सकते हैं. औषधीय गुणों से भरपूर कुछ पत्तियों के सेवन से डायबिटीज की परेशानी दूर हो सकती है. 

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियों में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं. इनके सेवन से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. नीम की पत्तियों को उबालकर इसका पानी पीएं. ब्लड सुगर कंट्रोल में रहेगा.

तुलसी की पत्तियां

डायबिटीज में सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियों के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद है. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. तुलसी के अर्क में मौजूद औषधीय गुण ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने का काम करते हैं. 

मोरिंगा के पत्ते 

मोरिंगा के पत्ते डायबिटीज में बहुत फायदेमंद हैं. इसकी सब्जी बनाकर खायी जाती है. मोरिंगा की पत्तियों का पानी पीने से इंसुलिन का उत्पादन बढ़ता है. इंसुलिन शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है.

मेथी की पत्तियां

मेथी के पत्तों में एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं. इन पत्तियों का पानी पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. मेथी की पत्तियों के सेवन से डायबिटीज को बढ़ने से रोका जा सकता है. 

गुड़मार के पत्ते

गुड़मार के पत्तों में मौजूद औषधीय गुण शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. गुड़मार के पत्तों का सेवन करने से कुछ ही देर में ब्लड शुगर कंट्रोल हो जाएगा. 

करी पत्ते

करी पत्ते खाने का स्वाद बढ़ाते हैं. करी पत्तों में मौजूद गुण डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इन पत्तों का पानी पीने से हाई शुगर कंट्रोल हो सकती है. खाली पेट करी पत्तों का पानी पीना डायबिटीज में फायदेमंद है. 

Share this story