Cranberry: छोटे-छोटे करौंदे के हैं बड़े-बड़े फायदे, मजबूत दांतों के लिए जरूर खाएं

Cranberry: Small cranberry has big benefits, definitely eat it for strong teeth

Karonda Eating Health Benefits: बचपन में हम अक्सर अपने दादा-नाना के घर जाकर गांव-बगीचे में खेलते कूदते थे. इसी दौरान आस-पास लगे पेड़ों से फल तोड़कर खाते थे और खूब सारी बदमाशियां भी करते थे. लेकिन एक चीज अगर आपको याद हो तो गांव में कुछ पेड़ से हम सभी ने एक खट्टा फल तोड़कर जरूर खाया होगा. इसे करौंदा कहते हैं. बचपन में तो हम सभी इसे आधा खाकर फेक देते थे, क्योंकि करौंदा खाने में बहुत खट्टा होता है. लेकिन आज हम आपको इससे जुड़े सेहत के फायदे बताएंगे. 

करौंदे का आचार तो आपने जरूर चखा होगा. बता दें, करौंदे का इस्तेमाल सब्जी, चटनी, जैम, जूस आदि बनाने के लिए किया जाता है. यह स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी होता है. करौंदा प्रोटीन, आयरन, विटामिन-सी, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर करता है. तो चलिए जानते हैं करौंदे के फायदे. 

1. दिल के लिए फायदेमंद
आजकल ज्यादातर लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या रहती है, ऐसे में उनके लिए करौंदे का जूस बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. करौंदे के सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है. वहीं दिल की बीमारी का जोखिम कम होता है. 

2. दांतों को मजबूत बनाएं
अगर आप करौंदे का सेवन करते हैं तो इससे आपके दांतों को मजबूती मिलती है. करौंदा दांतों के लिए काफी फायदेमंद होता है. करौंदा खाने से दांत और मसूड़े स्ट्रॉन्ग होते हैं. यह दांतों में पायरिया के संक्रमण को दूर करता है.

 3. इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है
आपको बता दें, करौंदा एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. इसलिए इसमें इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की क्षमता होती है. इससे आप कई तरह के संक्रमण और अन्य बीमारी से बच सकते हैं.

4. हेल्दी बाल 
करौंदा में बालों को मजबूत करने वाले भी गुण होते हैं. इसमें मौजूद विटामीन-सी बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर आप हेल्दी बाल चाहते हैं तो डाइट में करौंदे का जूस जरूर शामिल करें. 

5. पाचन सही रखे 
सर्दियों में ज्यादातर लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं. ऐसे में आप करौंदे का सेवन कर सकते हैं. यह पेट संबंधी समस्या जैसे- कब्ज, गैस आदि से छुटकारा दिलाने में मददगार है. करौंदे के सेवन से पाचन शक्ति भी बढ़ती है. 

Share this story