Constipation Sollution Tips: सोने से पहले जरूर कर लें ये उपाय, सुबह एक बार में पेट हो जाएगा साफ
Constipation Solution Tips: Do this remedy before sleeping, stomach will be clean at once in the morning

Constipation Sollution Tips: खानपान की गलती और खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोगों को कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम होने लगती है. सही खान पान न होने के वजह से पेट में गैस और कब्ज जैसी समस्याएं होने लगती हैं और पेट साफ नहीं होता है. इस समस्या के समाधान के लिए लोग अक्सर दवाएं लेने लगते हैं, जिसका असर कई बार शरीर पर गलत पड़ता है. अगर आप भी कब्ज की वजह से सुबह पेट साफ नहीं होने के कारण परेशान हैं तो आपको कुछ उपाय बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

रात को सोने से पहले करें ये काम

रात को सोने से पहले त्रिफला चूर्ण भिगोकर थोड़ी रख दें और फिर पानी छानकर पिएं. इससे एक बार में आपका पेट साफ हो जाएगा और कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा. इसके अलावा भिगोई हुई अलसी का पानी पिएं और अलसी को चबाकर खाएं. ये भी काफी फायदेमंद होता है.

एक चम्मच ईसबगोल की भूसी को दूध या पानी में मिलाकर पिने से भी कॉन्स्टिपेशन दूर होती है. इसके अलावा थोड़ी सी किशमिश या मुनक्का पानी में भिगोकर खाने से फायदा मिलता है. जिस पानी में मुनक्का भिगाया है, उसे पी भी सकते हैं.

कॉन्स्टिपेशन की समस्या दूर करने के लिए दूध में 2-3 अंजीर डालकर उबाल लें और गुनगुना दूध पिएं. इसके बाद बचा हुआ अंजीर खा लें. इससे पेट आसानी से साफ हो जाता है. इसके अलावा एक गिलास दूध में एक चम्मच कैस्टर ऑइल मिलाकर या एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच ऐलोवेरा जेल घोलकर पी सकते हैं.


रात में गलती से भी न करें ये काम

कॉन्स्टिपेशन की समस्या रात के डिनर की वजह से भी हो सकती है, इसलिए रात को हल्का भोजन करें और डिनर में मैदा, जंक या प्रॉसेस्ड फूड लेने से बचें. इनमें फाइबर नहीं होता और पचने में काफी ज्यादा समय लगता है, जिससे कब्ज की समस्या होती है.

देर रात तक शराब या सिगरेट पीने से भी बचना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और कॉन्स्टिपेशन की समस्या होती है. देर रात चाय या कॉफी पीने से भी डाइजेशन खराब हो सकता है.

कई लोगों को डेयरी प्रोडक्ट से भी कब्ज की समस्या हो जाती है. इसलिए ऐसे लोगों को रात को ज्यादा डेयरी प्रॉडक्ट्स लेने से बचना चाहिए, वरना कब्ज और गैस बनने की समस्या हो सकती है. इसके साथ ही आयरन और कैल्शियम सप्लिमेंट्स भी गलती से रात को न लें.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Cityandolan.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Share this story