Beauty Remedy: बेसन से इस तरह करें स्क्रब, Kiara Advani की तरह निखर जाएगा चेहरा

Beauty Remedy: Scrub with gram flour like this, face will glow like Kiara Advani

Besan Scrub For Skin: बेसन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. ये कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने का काम करता है. बेसन का कई तरह से स्क्रब बनाकर चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं. धूप और धूल की वजह से आजकल स्किन प्रॉब्लम्स बढ़ गई हैं. बेदाग और क्लीन स्किन देखना मुश्किल हो गया है. समय-समय पर चेहरे से गंदगी निकालना जरूरी है, चूंकि ये जमा होकर कील, मुहांसे, ब्लैक हेड्स और टैनिंग जैसी स्किन प्रॉब्लम्स की वजह बन सकती हैं. हम बेसन का इस्तेमाल कर त्वचा की कई दिक्कतों से छुटकारा पा सकते हैं और चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं. 

बेसन और कॉफी

बेसन और कॉफी का स्क्रब बहुत कारगर है. कॉफी और बेसन को बराबर मात्रा में मिलाएं. थोड़ी सी हल्दी डालें. अब इसमें दूध या गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस स्क्रब को लेकर चेहरे की मसाज करें. 4-5 मिनट के बाद चेहरे को धो लें. 

बेसन और ओट्स 

बेसन को कच्चे दूध के साथ मिलाकर सक्रब बना सकते हैं. 2 चम्मच बेसन को एक चम्मच ओट्स पाउडर के साथ मिलाएं. इन दोनों को अच्छी मिक्स करें. अब इसमें कच्चे दूध को मिलाकर पेस्ट तैयार करें, लगभग 10 मिनट तक इसे रखा रहने दें. अब इसे चेहरे पर सक्रब की तरह इस्तेमाल करें. हल्के हाथ से मसाल करें, 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें. डेड स्किन निकल जाएगी और चेहरा क्लीन हो जाएगा. 

बेसन और दलिया

बेसन को दलिया के साथ मिलाकर भी स्क्रब बनाया जाता है. बेसन को दही और दलिया के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसमें गुलाबजल भी मिला सकते हैं. पेस्ट को अच्छी तरह मिक्स कर चेहरे पर लगाएं और मसाज करें. करीब 10 मिनट के बाद चेहरे को धो लें. बेसन को सादा गुलाबजल, कच्चे दूध और दही के साथ मिलाकर भी स्क्रब कर सकते हैं. ये चेहरे की गंदगी हटाकर स्किन को सॉफ्ट बनाता है. 

Share this story