Vitamin B12 Deficiency: विटामिन-बी12 की कमी का बड़ा संकेत, कहीं ये दिल से जुड़ी हुई तो नहीं, पढ़ें
A big sign of vitamin B12 deficiency, whether it is related to the heart, read

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन-बी12 एक ज़रूरी पोषक तत्व होता है, जो हमारे शरीर में कई तरह के काम पूरे करता है। जिसमें डीएनए सिन्थिसिस, ऊर्जा का उत्पादन और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र का काम शामिल है। विटामिन-बी 12 की कमी आपको कमज़ोर और थका हुआ महसूस करा सकती है, और कई अन्य परेशानी के लक्षण भी पैदा कर सकती है, जिसके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे। हालांकि, विटामिन-बी12 की कमी के संकेतों को पहचानना मुश्किल होता है, क्योंकि इन्हें अक्सर दूसरी समस्या समझने की गलती की जाती है। इसका पता लगाने का बेस्ट तरीका है टेस्ट कराना।

China Tibet Issue: तिब्बत पर अपने गलत दावे को सही ठहराने के लिए किताबों का सहारा ले रहा चीन, कर रहा युवाओं का Mind Wash

दिल की धड़कन और बी12 की कमी


विटामिन-बी12 का उपयोग शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए किया जाता है, जो आपके शरीर के सभी अंगों में ऑक्सीजन ले जाती हैं। विटामिन-बी12 की कमी की वजह से लाल रक्त कोशिकाओं में भी कमी आ जाती है, इसका मतलब यह हुआ कि आपके शरीर के अंगों को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाएगी। ऐसा होना पर आपकी दिल की धड़कने तेज़ हो जाती हैं, ताकि लाल रक्त कोशिकाओं की कमी को पूरा किया जा सके। एनीमिया दिल पर काम का अतिरिक्त दबाव डालने का काम करता है।


विटामिन-बी12 की कमी या एनीमिया के दूसरे लक्षण


मांसपेशियों का कमज़ोर होना, हाथों और पैरों का सुन्न होना, ऊर्जा की कमी या कमज़ोरी भी बी-12 की कमी की निशानी है। आपको चलने में भी परेशानी हो सकती है और चिड़चिड़ापन बढ़ सकता है। जी मिचलाना, भूख कम लगना, डायरिया और वजन कम होना भी इस स्थिति के लक्षण हैं। अनीमिया वाले लोगों की जीभ भी चिकनी और कोमल हो सकती है।

खाने की किन चीज़ों में होता है बी12

विटामिन-बी12 की कमी होने पर डाइट में इन चीज़ों को शामिल करने से कमी दूर हो सकती है:

- मांस

- मछली

- दूध

- चीज़

- अंडे

- ब्रेकफास्ट सीरियल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Share this story