कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं RBI पूर्व गवर्नर Raghuram Rajan? भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी संग मिलाए कदम से कदम

Former governor Raghuram Rajan may join Congress? Step by step with Rahul Gandhi in Bharat Jodo Yatra

कन्याकुमारी से चलकर राजस्थान पहुंची कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा में बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन भी शामिल हुए। इस दौरान वो राहुल गांधी के साथ कदम से कदम मिलाकर चलते हुए दिखाई दे रहे हैं। भारत जोड़ो यात्रा शुरू होने के बाद से इस यात्रा में कई ऐसे लोग शामिल हुए हैं जो कांग्रेस पार्टी के सदस्य नहीं हैं। बुधवार को रघुराम राजन के भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के बाद एक सवाल उठता है कि, क्या रघुराम राजन कांग्रेस पार्टी में शामिल हो सकते हैं? दरअसल रघुराम राजन केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की कई नीतियों की आलोचना कर चुके हैं।

बुधवार को राजस्थान के सवाई माधोपुर के भाडोती से फिर से शुरू हुई यात्रा जिसमें राहुल गांधी के साथ पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन भी चलते हुए दिखाई दे रहे हैं। दरअसल रघुराम राजन केंद्र सरकार की मौद्रिक नीतियों की कई बार आलोचना भी कर चुके हैं। इस यात्रा में राहुल गांधी के साथ राजस्थान कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ कार्यकर्ता भी चलते हुए दिखाई दे रहे हैं। राहुल गांधी और रघुराम राजन के अलावा राहुल गांधी के साथ सचिन पायलट और प्रताप सिंह खाचरियावास भी दिखाई दे रहे हैं।

कौन हैं रघुराम राजन


1963 को मध्य प्रदेश के भोपाल में पैदा हुए रघुराम राजन भारत के 23वें RBI गवर्नर रह चुके हैं। RBI में अपने कार्यकाल के दौरान रघुराम राजन बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट के वॉइस चेयरमैन भी रह चुके हैं। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कार्यकाल में 2013 में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर का पद संभालने वाले राजन नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में 2016 तक भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रहे। इनके बाद उर्जित पटेल RBI के गवर्नर बने थे। IIT दिल्ली से बी.टेक और IIM आहमादबाद से मैनेजमेंट की डिग्री के साथ रघुराम राजन ने MIT से Ph.D भी की हुई है। 

Share this story