भारत सरकार की सबसे बड़ी डिजिटल स्ट्राइक! 55 हजार वेबसाइट्स को किया Block, जानिए क्या है कारण

India's biggest digital strike! Blocked 55 thousand websites, know the reason

भारत सरकार कई सालों से कई वेबसाइट्स को ब्लॉक कर रहा है. डिजिटल स्ट्राइक लगातार चल रही है और कई कॉन्ट्रोवर्शियल को बंद कर रहा है. एक रिपोर्ट सामने आई है, जहां बताया गया है कि सरकार ने 7 साल में कितनी वेबसाइट्स को ब्लॉक किया. रिपोर्ट में पाया गया कि जनवरी 2015 से जून 2022 के बीच, मोटे तौर पर 55,580 वेबसाइटों, YouTube चैनल, URL, एप्लिकेशन आदि को ब्लॉक कर दिया गया है.

रिपोर्ट आई सामने

लीगल सर्विस  ऑर्गेनाइजेशन SFLC.in द्वारा 'फाइंडिंग 404: ए रिपोर्ट ऑन वेबसाइट ब्लॉकिंग इन इंडिया' जारी की गई. SFLC.in का उद्देश्य डिजिटल दुनिया में स्वतंत्रता की रक्षा करना है. बता दें कि कुछ वेबसाइट्स को कॉपीराइट के उल्लंघन में तो कुछ को पोर्नोग्राफी और चाइल्ड एब्यूज के चलते बंद किया गया है. सरकार ने कई मोबाइल ऐप्स को भी बंद किया है. 

55 हजार से ज्यादा वेबसाइट्स को किया ब्लॉक

रिपोर्ट में बताया गया है कि 55,580 ब्लॉक लिस्ट में सिर्फ वेबसाइट्स ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया पोस्ट भी हैं. इनमें 26,474 वेबसाइट्स को IT Act Sec 69A के तहत ब्लॉक किया, 26,352 वेबसाइट्स को MEITY ने ब्लॉक किया, MIB ने 94 वेबसाइट्स को ब्लॉक किया और MEITY ने 274 ऐप्स को भी ब्लॉक किया है. ज्यादातर ऐप्स इसलिए ब्लॉक किए गए, क्योंकि वो यूजर्स का डेटा चुराती थी. 

क्यों किया जाता है ब्लॉक

वेबसाइट्स को इसलिए ब्लॉक किया जाता है क्योंकि यह रूल्स को फॉलो नहीं कर रहे थे और ज्यादातर भारत के खिलाफ दुषप्रचार कर रहे थे. बता दें, अगर किसी वेबसाइट से गलत प्रचार हो रहा है या फिर उससे कोई नुकसान हो रहा है, तो ऐसी वेबसाइट्स को बैन कर दिया जाता है. 

Share this story