Keshari Nath Tripathi: पूर्व राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी का निधन, काफी समय से थे बीमार

Former Governor Keshari Nath Tripathi passed away, was ill for a long time

यूपी विधानसभा के पूर्व स्पीकर और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी (Keshari Nath Tripathi) का निधन हो गया है. वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे. जानकारी के मुताबिक उन्होंने 8 जनवरी सुबह करीब 5 बजे अंतिम सांस ली. उनका घर पर चल ही इलाज चल रहा था. वह तीन बार विधानसभा अध्य्क्ष भी रहे. 10 नवंबर 1934 को उनका जन्म हुआ था. पं. केशरीनाथ त्रिपाठी अपने पिता की सात संतानों में चार बेटियों और तीन बेटों में सबसे छोटे थे.

 

उन्होंने जुलाई 2014 से जुलाई 2019 तक पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में कार्य किया. उनके पास बिहार, मेघालय और मिजोरम के राज्यपाल का भी प्रभार था. वे भारतीय जनता पार्टी के सदस्य थे. वह बीजेपी की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष रह चुके थे.


केशरीनाथ त्रिपाठी (Keshari Nath Tripathi) ने सेंट्रल हिंदू स्कूल से अपनी शुरुआती शिक्षा पूरी की थी. उन्होंने कक्षा दो से 8वीं तक की पढ़ाई सरयूपारीण स्कूल से पूरी की थी. उन्होंने 1949 में अग्रवाल इंटर कालेज से हाईस्कूल और 1951 में इंटरमीडिएट की पढ़ाई की थी. इसके बाद उन्होंने 1953 में इलाहाबाद विश्व विद्यालय से बीए की पढ़ाई की फिर यहीं से एलएलबी किया फिर मेरठ विश्वविद्यालय से डी.लिट् और राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय से एलएलडी की मानद उपाधि मिली.

जानकारी के मुताबिक केशरी नाथ त्रिपाठी 1952 में भारतीय जनसंघ से जुड़े. वह कश्मीर आंदोलन में शामिल हुए. इसके लिए उन्हें जेल भी जाना पड़ा था. श्री राम जन्मभूमि आंदोलन में भी वह शामिल हुए. इसके लिए 1990 में 23 अक्टूबर से 10 नवंबर तक उन्हें जेल में रहना पड़ा था. 

Share this story