भारतीय चुनाव आयोग ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश के लिए एग्जिट पोल के अनुमानों, सर्वे पर लगाई रोक

भारतीय चुनाव आयोग  ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश के लिए एग्जिट पोल के अनुमानों, सर्वे पर लगाई रोक

नई दिल्ली: भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने हिमाचल प्रदेश और गुजरात के लिए एग्जिट पोल के अनुमानों के प्रसारण और प्रकाशन पर रोक लगाने के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। बता दें कि आज हिमाचल में 68 सीटों के लिए वोटिंग जारी है, जबकि गुजरात में 1 और 8 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होगा।

चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर किसी भी प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में एग्जिट पोल के अनुमानों के प्रकाशन पर 12 नवंबर को सुबह 8 बजे से और 5 दिसंबर को शाम 5 बजे से प्रतिबंधित कर दिया है।


चुनाव आयोग की अधिसूचना के मुताबिक, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126ए की उप-धारा (एल) के तहत शक्तियों का प्रयोग करते हुए चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी की है। कहा गया है कि 12 नवंबर को सुबह 8 बजे और 5 दिसंबर को शाम 5.30 बजे के बीच की अवधि के दौरान किसी भी एग्जिट पोल का आयोजन और प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से प्रकाशन या प्रचार करना या किसी अन्य तरीके से प्रसार करना प्रतिबंधित रहेगा।

हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी ,पहले घंटे में 4 फीसद से अधिक वोटिंग

चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश और गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारियों को इस अनुरोध के साथ निर्देश दिया कि सलाहकार को गजट अधिसूचना के रूप में सूचित किया जाए और एक प्रति आयोग को रिकॉर्ड के लिए भेजी जाए।अधिकारियों को सलाह दी गई है कि वे सभी समाचार ब्यूरो, मीडिया हाउस, रेडियो और टेलीविजन चैनलों को एडवाइजरी पर सूचित करें। बता दें कि दोनों राज्यों के वोटों की गिनती 8 दिसंबर को निर्धारित की गई है।

Share this story