क्या होती है Epilepsy? जिससे जूझ रही हैं बॉलीवुड की दंगल गर्ल फातिमा सना शेख, जानें

What is Epilepsy? What Bollywood's Dangal girl Fatima Sana Shaikh is struggling with, know

मुंबई: बॉलीवुड की दंगल गर्ल फातिमा सना शेख (Fatima Sana Shaikh) के फैंस के लिए चिंता जनक खबर सामने आई है। एक्ट्रेस ने हाल ही में खुलासा किया वो एपिलेप्सी (Epilepsy- मिर्गी आना) से जूझ रही हैं। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए इस बीमारी से जुड़े मिथकों और तथ्यों की जानकारी साझा की।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा प्रदान की गई परिभाषा के अनुसार, मिर्गी मस्तिष्क की एक पुरानी गैर-संचारी बीमारी है, जो दुनिया भर में 50 मिलियन लोगों को प्रभावित करती है। ये रोग व्यक्ति के शरीर को आंशिक रूप से या फिर पूरे शरीर को प्रभावित कर सकती है। इसके साथ ही व्यक्ति की चेतना और मूत्राशय के कार्य के नियंत्रण को भी नुकसान पहुंचा सकता है। यह दिमाग की सभी कोशिकाओं के समूह में भारी मात्रा में इलेक्ट्रिकल डिस्चार्ज पहुंचने की वजह से होता है।

इस पोस्ट के जरिए किया खुलासा-

यह रोग दुनिया की सबसे पुरानी मान्यता प्राप्त स्थितियों में से एक है और इसे 4000 ईसा पूर्व में दर्ज किया गया था। कई देशों में Epilepsy को लेकर डर, गलतफहमी, भेदभाव और सामाजिक कलंक का माहौल जारी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक निम्न और मध्यम आय वाले 80% देशों में लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं। मिर्गी से पीड़ित लगभग 70% लोगों को दौरे पड़ सकते हैं। कम आय वाले देश जहां लगभग तीन-चौथाई लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं, उनके पास इस बीमारी का उचित इलाज भी नहीं है।

दुनिया के कई हिस्सों में लोगों को इस बीमारी से पीड़ित होने के चलते भेदभाव का सामना करना पड़ता है। यह रोग सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है।

मिर्गी आने के कारण

दिमाग में चोट लगना
जन्मजात असामान्यताएं या अनुवांशिक स्थितियां
सिर में गंभीर चोट;
मस्तिष्क में सही मात्रा में ऑक्सीजन ना पहुंच पाना
ब्रेन में किसी तरह का संक्रमण
जेनेटिक सिंड्रोम
ब्रेन ट्यूमर

मिर्गी से बचाव

सिर की चोट से बचना
पर्याप्त प्रसवकालीन देखभाल
उच्च रक्तचाप, मधुमेह और मोटापे को नियंत्रित करना।
तंबाकू और शराब का सेवन प्रतिबंधित होना चाहिए

Share this story