Raju Srivastava कभी मुंबई में गुजारा करने के लिए ऑटो भी चलाया, जानें फिर कैसे गजोधर भैया बनकर जीता दिल
Raju Srivastava even drove an auto to survive in Mumbai, know how he won his heart by becoming Gajodhar Bhaiya

Raju Srivastava Biography: राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastava)  अब इस दुनिया में नहीं हैं। करीब 40 दिन एम्स में भर्ती रहने के बाद उनका निधन हो गया। राजू का जन्म 25 दिसंबर 1963 में हुआ था। उनके पिता रमेश चंद्र श्रीवास्तव कवि थे। राजू के अंदर ये कॉन्फिडेंस अपने पिता से ही आया था। हालांकि राजू को कवि नहीं बल्कि कॉमेडियन बनना था। राजू गजोधर भैया के नाम से पॉपुलर हुए।

उनके कॉमेडी का स्टाइल किसी के भी चेहरे पर हंसी ला देता था। इसी वजह से राजू को तो किंग ऑफ कॉमेडी कहा जाता था। बता दें कि राजू ने अपनी लाइफ में काफी मुश्किलों का सामना किया है। यहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने बहुत स्ट्रगल किया है। जब वह मुंबई में काम की तलाश में थे और पैसे नहीं होते थे तो ऑटो चलाकर अपना गुजारा करते थे। वहीं एक सवारी के जरिए ही राजू को ब्रेक मिला था।

Raju Srivastav Net Worth: कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को दाउद इब्राहिम से भी मिल चुकी थी धमकी, जानें कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव के बारे में खास बातें

टीवी में की करियर की शुरुआत
 
राजू ने अपनी करियर की शुरुआत टीवी से की। वह शो टी टाइम मनोरंजन में नजर आते थे। वह इस शो में ब्रजेश हीरजी और सुरेश मैनन के साथ नजर आते थे। हालांकि राजू को पॉपुलैरिटी शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज से मिली। गजोधर भैया बनकर राजू ने सबका दिल जीत लिया था। वह शो के विनर नहीं रहे, लेकिन उन्होंने अपनी एक खास पहचान बना ली थी। बस इसके बाद तो राजू ने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

कॉमेडी शोज को लेकर अपने स्ट्रगल के बारे में बताते हुए राजू ने एक इंटरव्यू में कहा था, 'जब मैं मुंबई आया था लोग कॉमेडिन को ग्रेट एक्टर नहीं समझते थे। उस वक्त जोक्स जॉनी वॉकर से शुरू होकर जॉनी लीवर तक खत्म होते थे। तब स्टैंड-अप कॉमेडी की कोई जगह नहीं होती थी तो मुझे जो जगह चाहिए थी वो मिली नहीं।'

राजू की पॉपुलैरिटी और टैलेंट को देखते ही उन्हें बिग बॉस शो में बुलाया था। वह शो तो नहीं जीते, लेकिन ऑडियंस को एंटरटेन बहुत किया। इसके अलावा राजू ने पॉलिटिक्स में भी एंट्री मारी। राजू पहले समाजवादी पार्टी में थे और फिर वह बीजेपी में आए।  

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में सपा पर कसा था तंज 


कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का एक वीडियो यूपी चुनाव के दौरान जमकर वायरल हुआ था। उस वीडियो में उन्होंने सपा पर तंज कसा था। अपर्णा यादव के भाजपा में शामिल होने के बाद राजू श्रीवास्तव ने कहा था कि 'यार सौ की सीधी बात है, बीजेपी में बहू-बेटियां सुरक्षित है। इसीलिए मुलायम सिंह यादव की बहू अपर्णा यादव भी बीजेपी में आई हैं। इसे कहते हैं समझदारी।'

बचपन से ही था मिमिक्री और कॉमेडी का शौक

आपको बता दें कि राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर 1963 को हुआ था। उनके पिता का नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव था। राजू बचपन से ही मिमिक्री और कॉमेडी के शौकीन थे। उन्हें खास पहचान कॉमेडी शो The Great Indian Laughter Challenge से हासिल हुई। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। राजू श्रीवास्तव ने कॉमेडी के बाद राजनीति जगत में कदम रखा और वह बिना किसी गॉडफादर के जीवन में सफलता हासिक करते चले गए। 

राजू की फिल्में

राजू ने साल 1988 में फिल्म तेजाब से करियर की शुरुआत की थी। फिल्म में राजू का हालांकि कैमियो था। इसके बाद राजू फिल्म मैंने प्यार किया, बाजीगर, मिस्टर आजाद, आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया, मैं प्रेम की दीवानी हूं, बॉम्बे टू गोवा में नजर आए हैं।

Share this story