बेशरम रंग में दीपिका पादुकोण के इन सीन पर चली सेंसर बोर्ड की कैंची, नहीं दिखेगा साइड पोज और ये

Censor board scissors on these scenes of Deepika Padukone in Besharam color, side pose will not be seen and this

सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन, सीबीएफसी ने शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म पठान में कई बदलावों का सुझाव दिया था, जिसमें उनके विवादित गाने बेशरम रंग में भी बदलाव शामिल थे। इसके अलावा डायलॉग में बदलाव के साथ कई सीन को सेंसर किए जाने के लिए कहा गया था। सीबीएफसी ने फिल्म पठान में 10 से अधिक कट लगाने के लिए कहा था। 'बेशरम रंग' गाने में भी कट लगाने के लिए कहे गए थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि बटक्स के क्लोज अप शॉट्स, 'साइड पोज़ (आंशिक नग्नता)' शॉट्स और 'बहुत तंग किया' गाने के बोल के दौरान डांस मूव्स के सीन को सेंसर कर दिया गया है और उन्हें 'उपयुक्त शॉट्स' से बदल दिया गया है। हालांकि, यह कंफर्म नहीं है कि दीपिका पादुकोण के विवादित ऑरेंज स्विमसूट को सेंसर किया गया है या नहीं।

अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 'रॉ' शब्द की जगह 'हमारे', 'लंगड़े लुल्ले' की जगह 'टूटे फूटे', 'पीएम' की जगह 'राष्ट्रपति या मंत्री' और 13 जगह से 'पीएमओ' शब्द हटा दिया गया है। 'अशोक चक्र' को 'वीर पुरस्कार', 'पूर्व-केजीबी' को 'पूर्व-एसबीयू' और 'मिसेज भारतमाता' को 'हमारी भारतमाता' से बदल दिया गया। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि स्कॉच शब्द को 'ड्रिंक' से बदल दिया गया था जबकि फिल्म में दिखाई देने वाले टेक्स्ट 'ब्लैक प्रिजन, रूस' को 'ब्लैक प्रिजन' से बदल दिया गया था। 

फिल्म के कट्स के बारे में बोलते हुए, सीबीएफसी के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने कहा था कि मैं दोहराता हूं कि हमारी संस्कृति और आस्था गौरवशाली, जटिल और सूक्ष्म है। हमें सावधान रहना होगा कि यह ट्रिविया द्वारा परिभाषित नहीं किया जाता है जो ध्यान को वास्तविक और सत्य से दूर ले जाता है। और जैसा कि मैंने पहले भी कहा है कि क्रिएटर्स और दर्शकों के बीच विश्वास सबसे महत्वपूर्ण है और क्रिएटर्स को इस दिशा में काम करते रहना चाहिए।

बता दें कि इन कट्स के बाद 'पठान' को U/A सर्टिफिकेट दिया गया है। वहीं शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम की फिल्म पठान का ट्रेलर फिल्म से केवल दो हफ्ते पहले 10 जनवरी को रिलीज किया जाएगा। सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित, 'पठान' 25 जनवरी 2023 को बड़े स्क्रीन पर रिलीज होने के लिए तैयार है।

Share this story