UPPSC: आयोग ने पीसीएस समेत अन्य भर्ती परीक्षाओं के नियमों में किया ये बड़ा बदलाव

UPPSC: The commission made this big change in the rules of other recruitment examinations including PCS

UPPSC : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने प्रतियोगी छात्रों को की एक मांग मानते हुए दीपावली की सौगात दी है. यूपीपीएससी ने भर्ती परीक्षाओं के नियमों में बदलाव करते हुए मुख्य परीक्षा के लिए पदों के सापेक्ष 15 गुना अधिक अभ्यर्थी पास किए जाने का नियम जारी कर दिया है. जबकि, इंटरव्यू के लिए तीन गुना अभ्यर्थी पास किए जाएंगे. हालांकि इससे पीसीएस जे को बाहर रखा गया है.
यूपीपीएससी का नया नियम पीसीएस, एसीएफ-आरएफओ यानी सम्मलित राज्य /प्रवर अधीनस्थ सेवा, सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी 2021 की भर्ती में भी लागू किया जाएगा.

दो बार असफल होने के बाद तीसरी बार में तोड़ दिया रिकॉर्ड, दोस्त लेते थे मजाक ऐसी है आईएएस अपाला मिश्रा की कहानी

आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ. प्रभात कुमार ने अपने कार्यकाल के दौरान संघ लोक सेवा आयोग की तर्ज पर पदों के सापेक्ष मुख्य परीक्षा के लिए 13 गुना व इंटरव्यू के लिए दो गुना अभ्यर्थी पास करने का निर्णय लिया था. प्रतियोगियों ने इस निर्णय का काफी विरोध किया था. लेकिन इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया था.

वर्तमान आयोग के अध्यक्ष ने दिया था आश्वासन

आयोग के वर्तमान अध्यक्ष डॉ. संजय श्रीनेत ने कार्यभार ग्रहण करने के बाद अभ्यर्थियों को उनकी मांग व समस्याओं के उचित निदान का आश्वासन दिया था. इसके मद्देनजर आयोग ने पांच फरवरी को जारी किए गए पीसीएस, एसीएफ-आरएफओ-2021 के विज्ञापन में बदलाव किया है. इसकी परीक्षा 24 अक्टूबर को होगी.

Mridul Agarwal | AIR-1 JEE (Advanced) 2021| Mridul Agarwal interview | मृदुल अग्रवाल ने किया टॉप, 96.66% स्कोर

Share this story