UPSC : फिर चर्चा में वो IPS ऑफिसर जिसने पीएम मोदी के पेचीदे सवाल का दिया था शानदार जवाब
UPSC: Then in the discussion the IPS officer who gave a brilliant answer to PM Modi's complicated question

UPSC IAS IPS Exam : टैलेंट के साथ-साथ अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर आईपीएस ऑफिसर  डॉ. नवजोत सिमी एक बार फिर चर्चा में हैं। बिहार कैडर की आईपीएस अधिकारी नवजोत ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं का मार्गदर्शन करने के लिए अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया है।

अपने यूट्यूब चैनल की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि उनसे बहुत से सिविल सेवा परीक्षार्थी एग्जाम की तैयारी को लेकर काफी सवाल पूछते रहते हैं। वह काफी दिनों से अपना यूट्यूब चैनल शुरू करने की सोच रही थीं लेकिन बिजी होने के चलते वह ऐसा नहीं कर पा रही थीं। लेकिन अब आखिरकार उन्होंने अपना चैनल शुरू कर लिया है। उन्होंने कहा, 'इस चैनल में यूपीएससी की डिटेल्ड प्रिपरेशन की बात करेंगे। डाउट्स पर बात करेंगे। इसे इंटरेक्टिव रखेंगे। अपने सुझाव व विचार भी एक दूसरे के साथ शेयर करेंगे।'

IND vs AUS 2022: रोहित शर्मा के पास इतिहास रचने का शानदार मौका, 'सिक्सर किंग' बनने से मात्र एक कदम हैं दूर

पहला एपिसोड IAS IPS बनना चाह रहे स्कूल के बच्चों के लिए 


आईपीएस नवजोत ने यूपीएससी तैयारी पर अपना पहला एपिसोड स्कूल के 9वीं 10वीं कक्षा के उन बच्चों के लिए पोस्ट किया है जो आईपीएस आईएएस बनना चाहते हैं और अभी से यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू करना चाहते हैं। इस वीडियो में उन्होंने सिलेबस, जनरल स्टडीज, न्यूज पेपर, ऑप्शनल विषय, एग्जाम का मीडियम, तैयारी की जगह, कोचिंग, नोट्स मेकिंग, वेल्यू, टाइम टेबल के बारे में बताया है। 

आईपीएस अधिकारी नवजोत के इंस्टाग्राम पर 12 लाख से ज्यादा फोलोवर्स हैं। वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और उनकी तस्वीरों को काफी पसंद किया जाता हैं। वह सिविल सेवा परीक्षा 2016 के इंटरव्यू तक पहुंची लेकिन फाइनल सेलेक्शन नहीं हो सका। इसके बाद सिविल सेवा परीक्षा 2017 में आखिरकार फाइनल सेलेक्शन हुआ। उनकी 735वीं रैंक आई और उन्हें आईपीएस मिला। उन्हें बिहार कैडर आवंटित हुआ। 

जब नवजोत सिमी ने पीएम मोदी के सवाल का दिया था शानदार जवाब


पिछले साल जब पीएम मोदी IPS प्रोबेशनर्स से बात कर रहे थे तब उन्होंने नवजोत सिमी से भी बात की थी। ये सभी आईपीएस प्रोबेशनर्स 'सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी हैदराबाद में उपस्थित थे।  पीएम मोदी इन नए आईपीएस अफसरों से उनके अनुभव जान रहे थे।

दरअसल, नवजोत सिमी आईपीएस बनने से पहले डेंटिस्ट थीं। पीएम मोदी ने उनसे पूछा कि आपने तो लोगों के दांत का दर्द दूर करने की जिम्मेदारी उठाई थी तो फिर देश के दुश्मनों ने दांत खट्टे करने की आपने क्यों सोची? इस पर डॉ सिमी ने जवाब दिया कि उनका रुझान शुरू से ही सिविल सर्विसेस की तरफ था और डॉक्टर हों या पुलिस अफसर, दोनों का काम लोगों के दर्द को दूर करना है।

पंजाब के गुरदासपुर जिले की रहने वाली नवजोत डॉक्टरी के पेशे से सिविल सर्विसेज में आई थीं। नवजोत ने वर्ष 2020 में वेस्ट बंगाल कैडर के IAS अधिकारी तुषार सिंगला से मैरिज रजिस्ट्रार ऑफिस में शादी की।

Share this story