JNU Admission 2022: जानें कब शुरू होगा एडमिशन प्रोसेस, कहां करना होगा रजिस्ट्रेशन
JNU Admission 2022: जानें कब शुरू होगा एडमिशन प्रोसेस, कहां करना होगा रजिस्ट्रेशन

JNU Admission 2022: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) जल्द ही अपने अंडरग्रेजुएट कोर्सेस के लिए एडमिशन प्रोसेस शुरू करेगा. इस साल विश्वविद्यालय कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट  (CUET UG 2022) के माध्यम से अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन कर रहा है. जिन छात्रों ने जेएनयू (JNU) के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वे जल्द ही जेएनयू की ऑफिशियल वेबसाइट - jnu.ac.in पर जाकर एडमिशन पोर्टल के जरिए एडमिशन ले सकेंगे. 

जेएनयू की तरफ से जारी किए गए आधिकारिक नोटिस के अनुसार "एनटीए द्वारा सीयूईटी यूजी 2022 के रिजल्ट की घोषणा के परिणामस्वरूप, विश्वविद्यायल एनटीए द्वारा प्रदान किए गए छात्रों के डेटा की प्रोसेसिंग कर रही है. इसके अलावा जेएनयू में एडमिशन लेने के इच्छुक छात्रों के लिए जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर एडमिशन पोर्टल को ओपन कर दिया जाएगा. इसके बाद छात्र एप्लिकेशन फॉर्म को भरकर प्रोसेसिंग फीस का भुगतान कर एडमिशन ले सकेंगे.    

नोटिस और आगे के स्टेप की जानकारी के लिए छात्रों को जेएनयू की ऑफिशियल वेबसाइट jnu.ac.in पर जाना होगा और फिर मेन मेन्यू में दिए गए एडमिशन टैब पर क्लिक करना होगा. इसके बाद छात्रों को यूजी कोर्सेस का चयन करना होगा, जहां उन्हें लेटेस्ट जानकारी मिल जाएगी. 

बता दें कि अन्य सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों की तरह, यह पहली बार होगा जब जेएनयू सभी अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए एक असेसमेंट प्वॉइंट के रूप में सीयूईटी यूजी के स्कोर का उपयोग करेगा.

इस बीच, जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) इस साल सिर्फ आठ अंडरग्रेजुएट कोर्सेस के लिए ही सीयूईटी स्कोर का उपयोग करेगा. इनमें छह बीए (ऑनर्स) के कोर्स शामिल हैं - जैसे - संस्कृत, हिंदी, फ्रेंच और फ्रैंकोफोन स्टडीज़, स्पेनिश और लैटिन अमेरिकी स्टडीज़, इकोनॉमिक्स और हिस्ट्री. बाकी दो प्रोग्राम B.Sc Biotechnology और B.Voc (Solar Energy) हैं. बता दें कि  विश्वविद्यालय जल्द ही चयनित छात्रों की लिस्ट जारी करेगा.

Share this story