CUET UG Result 2022: CUET UG रिजल्ट जारी, यहां समझें अब कैसे मिलेगा एडमिशन, ये हैं DU के बेस्ट कॉलेज
CUET UG Result 2022: CUET UG रिजल्ट जारी, यहां समझें अब कैसे मिलेगा एडमिशन, ये हैं DU के बेस्ट कॉलेज

CUET UG Result 2022 College Admission Process: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी के नतीजे (CUET UG Result) 2022 घोषित कर दिए हैं. जो उम्मीदवार अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए इस एंट्रेंस एग्जाम में बैठे थे, वे अब सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर अपना स्कोरकार्ड (CUET UG Scorecard) चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. फर्स्ट ईयर स्टूडेंट्स के लिए अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम का नया एकेडमिक ईयर अक्टूबर के आखिरी सप्ताह या नवंबर 2022 के पहले सप्ताह से शुरू होने की उम्मीद है. यहां समझें एडमिशन प्रक्रिया.


CUET UG परिणाम घोषित होने के बाद, अब यूनिवर्सिटी अपनी काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू करेंगी. हालांकि दिल्ली विश्वविद्यालय और डॉ. बी.आर. अंबेडकर विश्वविद्यालय समेत कई विश्वविद्यालयों ने अपने अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. हर एक यूनिवर्सिटीज अब एडमिशन क्राइटेरिया, एलिजिबिलिटी, मेरिट लिस्ट, मेडिकल फिटनेस, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन शेड्यूल आदि की डिटेल्स जारी करेंगी. 

इन तीन चरणों में होगा एडमिशन

  1. CSAS के माध्यम से DU में एडमिशन तीन चरणों में आयोजित किया जाएगा
  2. CSAS 2022 एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना.
  3. प्रोग्राम का चयन और चॉइस फिलिंग या प्रेफरेंस भरना.
  4. सीट अलॉटमेंट और एडमिशन

जल्द शुरू होगा CSAS रजिस्ट्रेशन का दूसरा चरण


दिल्ली विश्वविद्यालय ने कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) पोर्टल के माध्यम से अपने संबद्ध कॉलेजों द्वारा पेश किए जाने वाले अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन पहले ही शुरू हो चुका है. DU ने घोषणा की है कि वह कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) 2022 के नतीजे घोषित होने के बाद CSAS का दूसरा फेज शुरू करेगा.

CUET Result Website Direct Link

यूनिवर्सिटीज जारी करेंगी मेरिट लिस्ट


हर एक यूनिवर्सिटी प्राप्त आवेदनों के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी करेगी. यह मेरिट लिस्ट स्कोर, च्वॉइस और कोर्स प्रेफरेंस के आधार पर बनेगी. सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय सीटों की संख्या, कोर्स और सीयूईटी में स्टूडेंट्स के परफॉर्मेंस आदि के आधार पर अलग-अलग ऑनलाइन कट ऑफ जारी करेंगी. ध्यान रहे एनटीए कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगी.

दिल्ली के टॉप 5 कॉलेजों की लिस्ट

एनआईआरएफ रैंकिंग 1: मिरांडा हाउस
एनआईआरएफ रैंकिंग 2: हिंदू कॉलेज
एनआईआरएफ रैंकिंग 5: लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वूमेन
एनआईआरएफ रैंकिंग 7: आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज
एनआईआरएफ रैंकिंग 10: किरोड़ीमल कॉलेज
 


 

Share this story