दिल्ली-NCR में कड़ाके की ठंड का सितम, कोहरे से विजिबिलिटी हुई कम; आरेंज अलर्ट जारी

दिल्ली-NCR में कड़ाके की ठंड का सितम, कोहरे से विजिबिलिटी हुई कम; आरेंज अलर्ट जारी

Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है। इसके साथ ही वातावरण में घने कोहरे की चादर छाई होने से वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सुबह पालम में विजिबिलिटी 50 मीटर रह गई। वहीं, बीते दिन राजधानी में न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से पांच डिग्री कम है।मौसम विभाग के अनुसार, आज रविवार को आकाश साफ रहेगा। सुबह शीत लहर चलेगी और बहुत घना कोहरा होगा।

इसलिए विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी किया है। आगामी सोमवार को भी ठिठुरन रहेगी। इसके बाद मंगलवार से ठंड से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है। इससे पहले घना कोहरा होने के कारण शनिवार सुबह साढ़े पांच बजे पालम एयरपोर्ट के पास दृश्यता महज 25 मीटर व सफदरजंग के पास दृश्यता 200 मीटर थी।

इससे पहले शनिवार को राजधानी के रिज एरिया में सुबह के समय न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि औसत न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री रहा, जो सामान्य से पांच डिग्री कम था। इस वजह से सात दिसंबर की सुबह पिछले दो वर्षों में सबसे अधिक ठंडी रही। पिछले कुछ समय से यहां का तापमान पहाड़ी राज्य के शहरों से भी नीचे दर्ज किया जा रहा है। वहीं, हरियाणा के नारनौल और हिसार में यह क्रमश: 1.7 और 2.2 डिग्री दर्ज किया गया। कोहरे के कारण विमान और ट्रेनों का परिचालन भी प्रभावित रहा।


10 वर्षों में तीसरा सबसे ठंडा दिन


दिल्ली में सात जनवरी 10 वर्षों में तीसरा सबसे ठंडा दिन रहा। एक जनवरी, 2021 को सबसे अधिक ठंड थी, तब न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री और छह जनवरी, 2013 को न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस था। इस सात जनवरी को न्यूनतम तापमान सबसे कम दर्ज किया गया।

साढ़े नौ घंटे तक रहा कोहरा


दिल्ली में साढ़े नौ घंटे तक कोहरा रहा। रात डेढ़ बजे घना कोहरा शुरू हुआ था, जो सुबह करीब 10 बजे तक रहा। पालम के पास रात ढाई बजे से सुबह साढ़े नौ बजे तक 50 मीटर दृश्यता रही। आइजीआइ एयरपोर्ट के पास सुबह साढ़े पांच बजे 25 मीटर दृश्यता रही।

जम्मू-कश्मीर में आज से 13 तक बर्फबारी जारी रहने के आसार


पहाड़ी राज्य जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश के कुछ क्षेत्रों और राजस्थान में चुरू समेत उत्तर भारत में कई जगहों पर पारा शून्य से नीचे चला गया। एक प्रभावी पश्चिमी विक्षोभ के असर से उत्तर भारत के पहाड़ों पर रविवार से बर्फबारी के आसार हैं। जम्मू-कश्मीर में भी शीतलहर जारी है। न्यूनतम तापमान में थोड़ा सुधार जरूर हुआ है, लेकिन इससे लोगों को ज्यादा राहत नहीं मिली।

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे -1.4 डिग्री रहा, जबकि इससे पहले की रात यह -5.5 डिग्री था। मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में अगले 24 घंटे के दौरान वर्षा व बर्फबारी की संभावना जताई है। यह 13 जनवरी तक जारी रहने की उम्मीद है। केदारनाथ धाम में माइनस दो डिग्री रहा पारा: मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, रविवार से उत्तराखंड का मौसम करवट बदलेगा। उच्च हिमालयी क्षेत्रों में कहीं-कहीं वर्षा एवं हल्की बर्फबारी होने की संभावना है। शनिवार को केदारनाथ धाम का तापमान अब भी माइनस दो डिग्री रिकार्ड किया गया।

हिमाचल में कुछ जगहों पर हिमपात


हिमाचल प्रदेश में दोपहर बाद शिंकुला, बारालाचा सहित अन्य चोटियों पर हिमपात हुआ, जबकि प्रदेशभर में बादल छाए रहे। बिहार में उत्तर पछुआ हवा के प्रवाह के साथ निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से मौसम में बदलाव की स्थिति बनी रहेगी। मध्य प्रदेश में सबसे कम 0.5 डिग्री सेल्सियस तापमान नौगांव में दर्ज किया गया। 11 अन्य शहरों में रात का तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा।

Share this story