दिल्ली-NCR में कश्मीर जैसी ठंड, 3 डिग्री तक गिरा पारा; यूपी-बिहार के लिए भी अलर्ट जारी

Kashmir-like cold in Delhi-NCR, mercury dropped by 3 degrees; Alert issued for UP-Bihar as well

IMD Cold Wave Alert: देश की राजधानी दिल्ली इन दिनों ठंड से ठिठुर रही है। तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग (IMD) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आज सुबह सफदरगंज में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री दर्ज किया गया है, जो कि इस मौसम का सबसे कम है। ठंड से लोगों को हाल बेहाल है। जगह-जगह पर अलाक के सहारे लोग खुद को इस कंपकपाती ठंड से बचाने की कोशिश कर रहे हैं। आईएमडी ने यह भी कहा है कि अभी स्थिति में कोई खास सुधार देखने को नहीं मिलेगी। हालांकि, आने वाले समय में राहत की उम्मीद जताई गई है। 

आईएमडी द्वारा जारी रेड अलर्ट को देखते हुए दिल्ली हवाईअड्डे ने गुरुवार को अपने सभी यात्रियों को अलर्ट कर दिया है। हवाई अड्डे ने कहा कि सभी फ्लाइट अभी पहले की तरह चल रही हैं। लेकिन विजिबिलिटी कम हो रही है। यात्रियों को अपने-अपने उड़ान की जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करने के लिए कहा गया है। आपको बता दें कि सोमवार और मंगलवार के बीच करीब 100 उड़ानें देरी से चलीं और कुछ को कोहरे के कारण डायवर्ट किया गया। 

वहीं, बिहार और उत्तर प्रदेश में भी लोगों को ठंड से बुरा हाल है। पछुआ हवा के कारण कंपकंपी की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी कुछ दिनों तक ऐसी ही स्थिति बनी रह सकती है। इन दोनों राज्यों के अधिकांश इलाकों में लोगों ने कई दिनों से सूर्य का दर्शन तक नहीं किया है।

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बर्फबारी के बाद वहां से चल रही बर्फीली हवाओं ने मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ा दी है। वहीं, अगले तीन-चार दिनों तक कड़ाके की ठंड से कोई बड़ी राहत की उम्मीद नहीं है। पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी यूपी में कई स्थानों पर कोहरे की मोटी परत देखी गई। 

यहां हो सकती है बारिश आईएमडी का अनुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में हल्की बारिश की संभावना है, जिससे तापमान में गिरावट होगी और ठंड में इजाफा होगा। बारिश और शीतलहर का ये दौर 7 जनवरी के बाद कम होगा लेकिन तब तक हर किसी को काफी एहतियात बरतने की जरूरत है।

 

Share this story