फर्जी IAS और IPS बनकर करता था उगाही:दुकानदारों से नकदी नहीं मिलने पर डलवाता था ऑनलाइन पैसे

Used to extort by posing as fake IAS and IPS: Used to deposit money online when cash was not received from shopkeepers

Noida Crime News: खुद को आईएएस और आईपीएस अधिकारी बताकर दुकानदारों से उगाही करने वाले एक आरोपी को थाना सेक्टर-63 पुलिस ने बहलोलपुर से गिरफ्तार किया है। आरोपी के पास से फर्जी दस्तावेज सहित उगाही में इस्तेमाल स्कूटी और मोबाइल बरामद हुआ है। पुलिस ने आरोपी को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया है।

थाना प्रभारी अमित कुमार मान ने बताया कि पुलिस को कुछ दिन पहले एक दुकानदार ने इस बारे में शिकायत दी थी। दुकानदार ने आरोप लगाया था कि एक युवक खुद को आईपीएस अधिकारी बताकर उनसे उगाही करता है। शिकायत के आधार पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की गई। शुक्रवार को आरोपी को बहलोलपुर पुस्ता रोड से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी की पहचान दिल्ली के गीता कॉलोनी रानी गार्डन निवासी दिवेश कुमार के रूप में हुई।

आरोपी के पास से फर्जी दस्तावेज सहित उगाही में इस्तेमाल स्कूटी और मोबाइल बरामद हुआ है। पुलिस जांच में सामने आया है कि वह अभी तक तीस से ज्यादा दुकानदारों से उगाही कर चुका है। दिवेश ने किसी दुकानदार से नकदी ली तो किसी से ऑनलाइन उगाही की रकम अपने खाते में जमा कराई। पुलिस उसके बैंक खातों की डिटेल भी खंगाल रही है। पुलिस ने उसे अदालत में पेश कर जेल भेज दिया।


फर्जी आईडी कार्ड दिखाकर करता था वसूली
थाना प्रभारी ने बताया कि आरोपी दिवेश ने अपने पास फर्जी आईएएस और आईपीएस अधिकारी के आईडी कार्ड रख रखे थे। इन्हें दिखाकर ही वह दुकानदारों से वसूली कर रहा था। पुलिस ने उसके पास से बीएसएफ सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियों के कार्ड भी बरामद किए हैं।

हाल ही में आरोपी ने एक दुकानदार से कहा कि उसने उसके यहां अपनी स्कूटी ठीक कराई थी। इसके लिए 500 रुपए दिए थे। 380 रुपए उस पर बकाया हैं। जब दुकानदार ने पैसे देने से इनकार किया तो दिवेश ने उसे पुलिस की वर्दी की फोटो दिखाकर जेल भेजने की धमकी दी।

अर्ध-सैनिक बल के साथ खिंचवाएं फोटो आरोपी ने लोगों को झांसा देने के लिए अर्ध-सैनिक बल के साथ फोटो खिंचवा रखे थे, ताकि उस पर कोई शक न कर सके। वह अर्ध-सैनिक बल के साथ सरकारी गाड़ी में भी बैठा है। पुलिस उसके आपराधिक रिकॉर्ड का भी पता लगा रही है। आरोपी की गिरफ्तारी के लिए कई और पीड़ित पुलिस के सामने आए हैं। इनसे भी उसने उगाही की थी।

Share this story