Noida News: नोएडा की पहली हाइड्रोलिक वाहन पार्किंग तैयार:एक सप्ताह में कंपनी करेगी हैंडओवर, एक साथ 400 गाड़ियां खड़ी हो सकेंगी

नोएडा की पहली हाइड्रोलिक वाहन पार्किंग तैयार:एक सप्ताह में कंपनी करेगी हैंडओवर, एक साथ 400 गाड़ियां खड़ी हो सकेंगी

Noida News: नोएडा के सेक्टर-15 के सी ब्लाक में 400 वाहनों की बहुमंजिला पार्किंग बनकर तैयार हो गई है। शहर की ये पहली हाइड्रोलिक पार्किंग है। जिसमें एक पैनल पर दो वाहन खड़े किए जा सकते हैं। एक वाहन को हाइड्रोलिक के जरिए ऊपर कर दिया जाता है दूसरी कार उसके नीचे खड़ी हो सकती है। इस तरह से कम स्पेस में 400 वाहनों की पार्किंग को बनाया गया है। इसमें हाइड्रोलिक मशीनों का यूज किया जाएगा।

ये पार्किंग एक सप्ताह में नोएडा प्राधिकरण को मिल जाएगी। हाल ही में इसका निरीक्षण वर्क सर्किल-1 के वरिष्ठ प्रबंधक और डीजीएम ने किया था। जिसमें हाइड्रोलिक प्लेटफार्म में कुछ कमियां थी उनको दूर करने के लिए कहा गया। इसके बाद पार्किंग प्राधिकरण अपने अधीनस्थ लेगा। जिस स्थान पर पार्किंग है वहीं नोएडा का सबसे व्यस्त सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन भी है। कयास लगाए जा रहे है DMRC इस पार्किंग को ले सकती है। हालांकि प्राधिकरण पार्किंग के अलॉट के लिए टेंडर प्रक्रिया में जाएगी।

ये तस्वीर सेक्टर-15 में मेट्रो स्टेशन के पास बनाई गई टू व्हीलर पार्किंग की है।

ये तस्वीर सेक्टर-15 में मेट्रो स्टेशन के पास बनाई गई टू व्हीलर पार्किंग की है।

जाम से मिलेगी राहत
पार्किंग बनने से सेक्टर-15 नयाबांस, सेक्टर-एक गोलचक्कर समेत आसपास के स्थानों पर जाम में कमी आएगी। क्योंकि ये सड़क नोएडा को दिल्ली से जोड़ती है। ये नोएडा की सबसे व्यवस्था सड़क है और ये पहली पार्किंग है। मेट्रो स्टेशन के नीचे ही पार्किंग होती है। ऐसे में सर्विस लेन पर जाम लगा रहता है। नए पार्किंग आने के बाद सर्विस लेन फ्री हो जाएगी और लोगों को जाम से राहत मिलेगी।

निजी कंपनी ने की तैयार
यह पार्किंग एक निजी कंपनी ने तैयार की है। शर्तों के मुताबिक अब इस पार्किंग का प्रयोग नोएडा प्राधिकरण करेगा। प्राधिकरण लीज डीड शर्त के हिसाब से सेक्टर-15 में तैयार किया गया है। नोएडा प्राधिकरण वर्क सर्किल एक वरिष्ठ प्रबंधक डोरी लाल वर्मा ने बताया कि यह पार्किंग सेक्टर-एक गोलचक्कर के पास ही बनी है।

यह व्यवसायिक भूखंड है। यह भूखंड नोएडा प्राधिकरण की ओर से सेवन आर होटल्स प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया था। यहां पर करीब तीन-चार साल से पार्किंग बनाने का काम चल रहा था। अब मल्टी लेवल वाहन पार्किंग बनाने का काम पूरा कर लिया गया है। इस बहुमंजिला वाहन पार्किंग का जिम्मा वर्क सर्किल एक संभालेगा या नोएडा ट्रैफिक सेल, जल्द तय कर दिया जाएगा।

ये तस्वीर सेक्टर-18 में बनी मल्टीलेवल पार्किंग की है।

ये तस्वीर सेक्टर-18 में बनी मल्टीलेवल पार्किंग की है।

शहर में संचालित पार्किंग का ब्योरा

पार्किंग क्षमता
सेक्टर-5 318
सेक्टर-1 534
सेक्टर-3 565
सेक्टर-16ए 1400
सेक्टर-38ए बहुंमजिला पार्किंग 7000
सेक्टर-18 2500

Share this story