Noida Jalvayu Vihar Wall Collapse : नोएडा के सेक्टर-21 जलवायु विहार में निर्माणाधीन बाउंड्री वॉल गिरी, 4 की मौत मलबे में फंसे कई लोग
नोएडा: जलवायु विहार में निर्माणाधीन बाउंड्री वॉल गिरी, 6 से ज्यादा मजदूरों के दबे होने की आशंका 

Noida news: नोएडा से बड़ी खबर आ रही है।  जलवायु विहार (jalvayu vihar noida)  में निर्माणाधीन बाउंड्री वॉल गिरी, जिसके कारण, 6 से ज्यादा मजदूरों के दबे होने की आशंका | बताया जा रहा है कि हादसे के बाद मलबे के नीचे करीब 6 से ज्यादा मजदूर दबे हो सकते हैं. सूचना मिलने के बाद मौके पर पुलिस पहुंच गई है. स्थानीय लोगों के साथ मिलकर पुलिस-प्रशासन मलबे के नीचे दबने वाले मजदूरों को रेस्क्यू करने की कोशिश कर रहा है |

 

नोएडा में दिल्ली मेट्रो की गाड़ी ने साइकिल सवार दो लोगों को कुचला

 

मौके पर अफरा-तफरी का माहौल है. घटना नोएडा के सेक्टर 21 के जलवायु विहार की है. यहां आउटसाइट पर दीवार निर्माण का काम किया जा रहा था. आपको बता दें सोसाइटी की दीवार काफी पुरानी थी. औजार लगने के बाद दीवार मजदूरों के ऊपर ही गिर गई. फिलहाल जेसीबी से मलबा हटाया जा रहा है. हादसे पर डीएम का कहना है कि नाली का रिपेयर कार्य किया जा रहा था. नोएडा अथॉरिटी ने इसका ठेका दिया था. मजदूर काम कर रहे थे. जब दीवार से ईंट निकाली जा रही थी तब ये हादसा हुआ. मामले की विस्तृत जांच कराई जाएगी \

 

मौके पर पहुंचे डीएम सुहास एलवाई (Noida DM Suhas LY)) ने कहा कि नोएडा अथॉरिटी ने जलवायु विहार के पास सेक्टर 21 में नाले की सफाई का काम दिया था। मजदूर जब ईंट निकाल रहे थे तो दीवार गिर गई। अभी तक चार मौतों की सूचना आई है। 2 की मौत जिला अस्पताल में हुई है तो दो की मौत कैलाश अस्पताल में हुई है। घटना की विस्तृत जांच की जाएगी।

बताया जा रहा है कि नाले की सफाई में एक दर्जन से अधिक मजदूर जुटे हुए थे। इस दौरान एक ईंट हटाने पर पूरी की पूरी दीवार गिर पड़ी। 100 मीटर से अधिक दूरी तरह पूरी दीवार गिरने से सभी मजदूर मलबे में दब गए। मौके पर तुरंत पुलिस और दमकलकर्मी पहुंचे। कई जेसीबी लगाकर मलबा हटाने का काम किया जा रहा है। 

 

नोएडा अथॉरिटी सीईओ ऋतु महेश्वरी ने कहा कि सोसायटी के निवेदन पर नाले की सफाई का कार्य कराया जा रहा था। इस मामले में जांच की जाएगी यदि जर्जर दीवार के बाद भी ठेकेदार ने मजदूरों को काम पर लगाया तो दोषी मिलने पर उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। ठेकेदार की टेंडर प्रक्रिया की भी जांच होगी।

 

बताया जा रहा है कि नाले की सफाई में एक दर्जन से अधिक मजदूर जुटे हुए थे। 100 मीटर से अधिक दूरी तरह पूरी दीवार गिरने से सभी मजदूर मलबे में दब गए। मौके पर तुरंत पुलिस और दमकलकर्मी पहुंचे। दीवार जलवायु विहार सोसायटी की है। दीवार के बाहर से नाला है। इसी में सफाई चल रही थी। दीवार नाले की तरफ बाहर की ओर गिरी। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। यह पता लगाया जा रहा है कैसे इतनी बड़ी दीवार गिर गई, जिसने 4 लोगों की जिंदगी लील ली।

सीएम योगी ने जताया शोक


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा सेक्टर 21 में दीवार गिरने की घटना में हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंचने और युद्ध स्तर पर बचाव अभियान जारी रखने के निर्देश दिए हैं।

घायल जिला अस्पताल


पप्पू पुत्र नेम सिंह उम्र 25 वर्ष जाति कोली निवासी ग्राम बिचोला थाना मुजरिया

इनकी गई जान


पुष्पेंद्र पुत्र भगवान सिंह उम्र 25 वर्ष जाति यादव निवासी ग्राम बिचोला थाना मुजरिया
पन्नालाल पुत्र झंडू उम्र 25 वर्ष जाति यादव के 89 गांव विचोला थाना मुजरिया
अमित पुत्र धनपाल उम्र 18 वर्ष जाति यादव निवासी गांव विचोला थाना मुजरिया बदायूं
धर्म वीर पुत्र रामनिवास गांव सॉन्ग थाना जरीफनगर जिला संभल

दीवाल पर कुल 12 लोग काम कर रहे थे


1.पंकज पुत्र सोमवीर सिंह निवासी ग्राम बिचोला थाना मुजरिया बदायूं
2.संजीव पुत्र भगवान सिंह निवासी उपरोक्त
3. नन्हे पुत्र उरवान सिंह निवासी उपरोक्त
4. विनोद पुत्र राम सिंह निवासी उपरोक्त
5. दीपक पुत्र नरेश निवासी उपरोक्त
6. ऋषि पाल पुत्र ज्ञान सिंह निवासी गांव सॉन्ग थाना जरीफनगर संभल
7. जोगेंद्र पुत्र राजपाल निवासी बमोरी थाना सहसवान बदायूं 

 

Share this story