UP में PFI के ठिकानों पर ATS-NIA की रेड, नोएडा में एटीएस और एनआईए टीम की छापेमारी, लखनऊ से संदिग्धों की हिरासत के बाद मारी जा रही रेड
ATS-NIA raids on PFI bases in UP, raids by ATS and NIA team in Noida, raids being conducted after custody of suspects from Lucknow

Noida News: नोएडा में गुरुवार को एटीएस और एनआईए की टीम छापेमारी कर रही है। यह छापेमारी लखनऊ से दो संदिग्धों के हिरासत में लिए जाने के बाद की जा रही है। फिलहाल इसे लेकर स्थानीय अधिकारियों ने चुप्पी साधी हुई है। उन्होंने इसपर किसी भी तरह की टिप्पणी करने से इनकार किया है। 


राजधानी लखनऊ समेत पूर्वांचल और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में एजेंसी की छापेमारी जारी है। लखनऊ से दो संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। लखनऊ के इंदिरानगर से वसीम अहमद को उठाया है जो पेशे से टेलर है। एनआईए और ईडी की एक साथ छापेमारी चल रही है। सूत्रों के अनुसार यूपी की 8 लोकेशन पर रेड चल रही है। देश में कुल 106 लोकेशन पर छापेमारी जारी है। टेरर फंडिंग को लेकर पीएफआई पर शिकंजा कसा जा रहा है।

NIA Raid: आतंकवाद के खिलाफ अभियान : 11 राज्य, 106 ठिकाने, 100 से ज्यादा गिरफ्तार; PFI पर NIA का मेगा एक्शन

11 राज्यों में छापेमारी

एनआईए और ईडी की टीम ने यूपी सहित 11 राज्यों में पीएफआई टेरर फंडिंग के मामले में छापेमारी चल रही है। प्रदेश के कई स्थानों पर रेड की जा रही है। अबतक आठ संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। इनमें वाराणसी से दो संदिग्ध व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया है। सभी से पूछताछ जारी है।


यूपी ATS और NIA ने उत्तर प्रदेश से पीएफआई यानी पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया से जुड़े 8 संदिग्धों को पकड़ा है। लखनऊ के इंदिरा नगर से 1, वाराणसी से 2, बाराबंकी से 1 और बहराइच से 2 संदिग्ध लोगों को ATS ने गिरफ्तार किया है। ये कार्रवाई गुप्त सूचना के आधार पर की गई है। इसके अलावा नोएडा में दोनों एजेंसियों की छापेमारी चल रही है। अलग-अलग शहरों में 4 टीमें एक्शन मोड में हैं।

सूत्रों के मुताबिक, पकड़े गए संदिग्धों के पास से कुछ गोपनीय दस्तावेज और लैपटॉप भी मिला है। इसको जब्त किया गया है। हिरासत में लिए जाने के बाद अब एजेंसी इनसे पूछताछ करेगी। देश में आतंकवादियों की मदद के लिए जगह और फंड मुहैया कराने वाले PFI से जुड़े लोगों के ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। NIA ने देश भर में PFI से जुड़े 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है।


वाराणसी में PFI के 2 कार्यकर्ता हिरासत में


UP ATS ने गुरुवार की सुबह वाराणसी में छापा मारकर PFI के 2 संदिग्ध को पकड़ा है। दोनों से फिलहाल गुप्त स्थान पर पूछताछ जारी है। मामला टेरर फंडिंग से जुड़ा बताया जा रहा है। पूछताछ में सामने आए तथ्यों के आधार पर आगे कार्रवाई करते हुए उन्हें लखनऊ ले जाया जाएगा। वहीं, इस संबंध में पूछे जाने पर फिलहाल ATS के अफसरों ने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है। ATS के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार वाराणसी के जैतपुरा और आदमपुर क्षेत्र में रहने वाले पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के दो कार्यकर्ताओं को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।

यूपी में मेरठ और नोएडा में हुई छापेमारी


सूत्रों के मुताबिक, PFI और उससे जुड़े लोगों के घर छापेमारी जारी है। इन पर टेरर फंडिंग और कैंप चलाने में आतंकियों की मदद का आरोप है। यूपी में लखनऊ, वाराणसी, बाराबंकी, बहराइच के अलावा मेरठ और नोएडा में भी छापेमारी की गई है। हालांकि, मेरठ और नोएडा से जुड़ी जानकारी अभी सामने नहीं आई है।

Share this story